इस मुल्क ने किया कोरोना वायरस की दवा बना लेने का दावा, जानें इसके बारें में

अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का ‘इलाज’ ढूंढ लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया की बायोटेक कंपनी Sorrento Therapeutics ने कहा है कि उन्होंने STI-1499 नाम की एंटीबॉडी तैयार की है।

vaccine

vaccine

वाशिंगटन: अमेरिका की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का ‘इलाज’ ढूंढ लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया की बायोटेक कंपनी Sorrento Therapeutics ने कहा है कि उन्होंने STI-1499 नाम की एंटीबॉडी तैयार की है।

सोरेन्टो कंपनी ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह एक महीने में एंटीबॉडी के 2 लाख डोज तैयार कर सकती है। कंपनी ने STI-1499 एंटीबॉडी के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) को अप्लीकेशन भेजा है। कंपनी ने इमरजेंसी आधार पर मंजूरी की मांग की है।

कंपनी ने कहा कि पेट्री डिश एक्सपेरिमेंट में पता चला कि STI-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों के सेल्स में संक्रमण फैलाने से 100 फीसदी रोक देता है।

कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में 80 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

 इंसानी सेल्स पर किया गया है एंटीबॉडी का टेस्ट

सीईओ डॉ. हेनरी ने कहा कि अगर आपके शरीर में वायरस को न्यूट्रलाइज करने के लिए एंटीबॉडी मौजूद रहते हैं तो आपको सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होगी। बिना डर के पाबंदियां हटाई जा सकती हैं।

हालांकि, इस एंटीबॉडी का टेस्ट लैब में इंसानी सेल्स पर किया गया है। इंसानों पर सीधे तौर से इसका परीक्षण नहीं हुआ है। एंटीबॉडी का साइड इफेक्ट भी फिलहाल पता नहीं है और यह भी नहीं मालूम कि इंसानी शरीर में यह कैसे बर्ताव करेगा।

सोरेन्टो कंपनी न्यूयॉर्क के माउंट सिनई स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी तैयार करने पर काम कर रही है। योजना ये है कि कई एंटीबॉडी को मिलाकर ‘दवा का कॉकटेल’ तैयार किया जाए।

कंपनी के स्टॉक के दाम में 220 फीसदी का उछाल देखने को मिला। सोरेन्टो के सीईओ डॉ। हेनरी जी ने फॉक्स न्यूज से कहा- ‘हम कहना चाहते हैं कि इसका एक इलाज है। यह इलाज 100 फीसदी कारगर है।’

कोरोना वायरस के संकट के बीच सऊदी अरब ने वैट बढ़ाकर तीन गुना किया

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App