×

कोरोना संकट: कई देशों में भड़का लोगों का गुस्सा, ट्रंप से मांगा इस सवाल का जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरकर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 26 May 2020 3:57 AM GMT
कोरोना संकट: कई देशों में भड़का लोगों का गुस्सा, ट्रंप से मांगा इस सवाल का जवाब
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना से बुरी तरह संक्रमित अमेरिका, ब्राजील और ब्रिटेन में लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरकर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं। इन देशों के लोग अपने नेताओं से कोरोना वायरस हुई बदहाली का जवाब मांग रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है और वे सरकारों से सवालों का जवाब मांग रहे हैं।

लगातार दूसरे दिन गोल्फ खेलने गए ट्रंप

दुनिया में कोरोना वायरस से सर्वाधिक संक्रमित देश अमेरिका है और यहां कोरोना से संक्रमिक मरीजों का आंकड़ा करीब 17 लाख तक पहुंच गया है। यहां कोरोना से एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना का इतना भारी संकट होने के बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप ने गोल्फ खेलना शुरू कर दिया है। ट्रंप जब लगातार दूसरे दिन गोल्फ खेलने के लिए क्लब पहुंचे तो क्लब के बाहर खड़े लोगों ने हाथों में तख्तियां लेकर प्रदर्शन किया। एक तख्ती पर ट्रंप से सवाल किया गया था- एक लाख लोग मारे गए हैं। हमें चिंता है। क्या आपको चिंता है?

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन की गाइडलाइन में संशोधन: रेड जोन में शुरू हुई ये सेवायें, मिली छूट ही छूट

सवाल पर ट्रंप का यह रहा जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया से बातचीत में इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हां, मुझे कोरोना से मरने वाले लोगों की चिंता है और इसीलिए मैंने मृत लोगों की याद में मेमोरियल डे वीकेंड पर व्हाइट हाउस का झंडा आधा झुकाने का आदेश दिया था। उन्होंने इन प्रदर्शनों के पीछे विपक्ष की साजिश बताते हुए कहा कि विपक्ष के नेता मुझे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने देश में तमाम अच्छे काम किए हैं मगर उन कामों को नोटिस नहीं किया जा रहा है। ट्रंप ने एक ट्वीट में देश में कोरोना का कहर और मौतों की दर कम होने का भी दावा किया।

ब्राजील के राष्ट्रपति को हत्यारा बताया

ब्राजील में राष्ट्रपति बोल्सनारो के खिलाफ लोगों का गुस्सा इतना बढ़ गया कि नाराज लोगों ने उनका घेराव करने के बाद उन्हें हत्यारा तक बता डाला। राजधानी ब्राजीलिया में फूड और ड्रिंक की पार्टी से लौटने पर बोल्सोनारो का घेराव किया गया। सुरक्षाकर्मी किसी तरह उन्हें बाहर निकालने में कामयाब हो सके।

यह भी पढ़ें...दिल्ली से NCR में जाना है तो ये जरूरी कागज रखें अपने पास, जानिए पूरी डिटेल्स

लोग बोल्सोनारो से इसलिए भी नाराज हैं क्योंकि वह कोरोना के मामलों को साधारण फ्लू तक बता चुके हैं। वे सख्त लॉकडाउन के कभी-हिमायती नहीं रहे और हमेशा उन लोगों का पक्ष लेते रहे जो लॉकडाउन की खिलाफत कर रहे थे। ब्राजील कोरोना से सर्वाधिक संक्रमित दूसरा देश बन चुका है। यहां अभी तक कोरोना के चार लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि करीब 23000 लोगों की मौत हो चुकी है।

सहयोगी को बचाने पर जॉनसन घिरे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इन दिनों लोगों के गुस्से का शिकार हैं। लॉकडाउन तोड़ने के मामले में अपने एक सहयोगी का बचाव करने पर उनके खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क गया है। जॉनसन के मुख्य सलाहकार डोमिनिक कमिंग्स ने कोरोना के लक्षणों के बावजूद लॉकडाउन का उल्लंघन किया था। इसके बाद ब्रिटेन में डोमिनिक के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। विभिन्न चर्चों के बिशप भी जानसन के खिलाफ हो गए हैं और उन्होंने इस मामले में जॉनसन के रवैये की तीखी आलोचना की है।

यह भी पढ़ें...सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा, भारतीय सीमा पर बड़ी साजिश रच रहा चीन

ऑस्ट्रिया और कनाडा में मांगनी पड़ी माफी

ऑस्ट्रिया और कनाडा में भी लोगों का गुस्सा दिख रहा है। ऑस्ट्रिया में राष्ट्रपति एलेग्जेंडर बेलेन को कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर जनता से माफी मांगनी पड़ी। उधर कनाडा में टोरंटो के मेयर जॉन टोरी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन न करने पर माफी मांगने पड़ी। इस तरह कोरोना संकट को लेकर पूरी दुनिया में लोगों का अपने नेताओं पर गुस्सा देख रहा है। लोगों का कहना है कि नेताओं की गैर जिम्मेदार नीतियों के कारण ही उनका देश इस संकट की मार झेल रहा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story