×

US Covid-19 Restrictions: आज से अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे भारतीय नागिरक, हटे सभी प्रतिबंध

US Covid-19 Restrictions: अमेरिका ने आज यानी 8 नवंबर से यात्रा संबंधी सभी कोविड प्रतिबंध हटा लिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 8 Nov 2021 2:21 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2021 3:13 AM GMT)
US Covid-19 Restrictions: आज से अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे विदेशी नागिरक, हटे सभी प्रतिबंध
X

यात्रा प्रतिबंध हटे (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

US Covid-19 Restrictions: अगर आप अमेरिका जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद अच्छी खबर है। दरअसल, यूएस की तरफ से आज यानी सोमवार से अपने यात्रा संबंधी कोविड प्रतिबंध (US Travel Restrictions) हटा लिए गए हैं। अब ऐसे यात्री अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) पूरा करवा लिया है। खास बात यह है कि अमेरिका ने टीकाकरण (Tikakaran) में भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन (Covaxin) को भी शामिल कर लिया है। यात्रियों को काफी लंबे समय से इस फैसले का इंतजार था।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) की वजह से अमेरिका में रहने वाले कई भारतीय भारत में ही फंस गए थे। साल 2021 की शुरुआत में जब कोविड-19 महामारी ने दस्तक दी थी तो तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने यह यात्रा प्रतिबंध (Travel Restrictions) लागू किया था। करीब 21 महीने बाद इन प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है। अब यात्री अमेरिका जा सकेंगे, इसके लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) और कोरोना जांच का निगेटिव सर्टिफिकेट (Negative Covid Test Certificate) भी ले जाना अनिवार्य होगा।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

व्हाइट हाउस ने जारी किया था ये आदेश

इससे पहले व्हाइट हाउस (The White House) ने अक्टूबर महीने में एक जारी आदेश में इस संबंध में कहा था कि पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके विदेशी आगंतुक आठ नवंबर से अमेरिका में प्रवेश कर सकेंगे। तो चलिए जानते हैं कि अमेरिका में एंट्री से पहले आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होगी।

यात्री को पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होना होगा।

एफडीए और WHO अनुमोदित वैक्सीन अमेरिकी अधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

वैक्सीनेशन की स्थिति आपको एयरलाइन को दिखानी होगी, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी यात्री किसी और का टीकाकरण सर्टिफिकेट लेकर यात्रा न कर रहा हो।

निगेटिव कोरोना जांच रिपोर्ट होना जरूरी होगा।

अमेरिका कनाडा और मैक्सिको के साथ लगी अपनी जमीनी सीमाओं को भी वैक्सीनेटेड लोगोंं के लिए खोलेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story