×

कोरोना का होगा खात्मा: लोगों को आज से मिलेगी वैक्सीन, जनता में खुशी की लहर

देश में अब जल्द ही कोरोना वायरस की स्थिति सुधरने की उम्मीद जताई जा रही है। अमेरिका में फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है। इस वैक्सीन के 95 फीसदी प्रभावी होने का दावा किया जा रहा है।

Shreya
Published on: 14 Dec 2020 5:48 AM GMT
कोरोना का होगा खात्मा: लोगों को आज से मिलेगी वैक्सीन, जनता में खुशी की लहर
X
कोरोना का होगा खात्मा: लोगों को आज से मिलेगी वैक्सीन, जनता में खुशी की लहर

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस महामारी से बीते कई महीनों से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका हुआ है। यहां पर कोविड-19 की चपेट में आने से करीब 3.02 लाख लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। लेकिन अब यहां पर मौत का ये आंकड़ा जल्द ही थम सकता है। दरअसल, अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) फाइजर के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है, जिसके बाद सोमवार से यह वैक्सीन अमेरिकी नागरिकों को मिली शुरू हो जाएगी।

सोमवार से मिलेगी वैक्सीन की डोज

अमेरिका में अब जनता को वैक्सीन की डोज मिलनी शुरू हो जाएगी, जिसके बाद कोरोना की स्थिति में सुधार आने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन की देखरेख कर रहे जनरल गुस्ताव पर्ना का कहना है कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) की 30 लाख डोज की पहली खेप इस हफ्ते के अंत में सभी राज्यों में पहुंचाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Pak में गिरने वाली है सरकार? 10 हजार लोगों ने किया इस्लामाबाद कूच का एलान

corona virus vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

कैलिफोर्निया में बिगड़ती जा रही है स्थिति

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अमेरिका में अब तक करीब एक करोड़ 63 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अब तक 3.02 लाख लोगों की मौत हो गई है। वहीं अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थिति बिगड़ती जा रही है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या की वजह से अस्पतालों में बेड कम पड़ते जा रहे हैं। अकेले कैलिफोर्निया में अब तक 10.4 लाख मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 20 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: डेथ एनिवर्सरी: फादर ऑफ अमेरिका जॉर्ज वाशिंगटन, जानिए इनसे जुड़ी खास बातें

कोविड-19 से 95 फीसदी सुरक्षा देती है वैक्सीन

बीते दो हफ्तों में अस्पतालों के आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या करीब 70 फीसदी तक बढ़ी है, जबकि अब यहां के अस्पतालों में केवल 10 पर्सेंट ही बेड खाली हैं। यह स्थिति देखते हुए कैलिफोर्निया के गर्वनर गेविन न्यूसम ने कहा कि गैर जरूरी सर्जरी टालने पर विचार किया जा रहा है। ऐसा करने से अस्पतालों में इमरजेंसी मरीजों को बेड मिल सकेंगे। वहीं अब वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत के बाद स्थिति में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। दावा किया जा रहा है कि ये वैक्सीन कोविड-19 से 95 फीसदी सुरक्षा देती है। FDA ने भी इसे सुरक्षित बताया है।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री की मौत: इस देश में मचा कोहराम, कोरोना वायरस ने ले ली जान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story