×

US Dairy Farm Blast: अमेरिका के एक डेयरी फार्म में जोरदार धमाका, 18 हजार से अधिक गायें जिंदा जलीं

US Dairy Farm Blast: अमेरिकी इतिहास में एक हादसे में इतने बड़े पैमाने पर मवेशियों की मौत की ये पहली घटना है। जिस डेयरी में ये हादसा हुआ है, उसका नाम साउथ फोर्क डेयरी फार्म बताया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 April 2023 2:49 PM GMT
US Dairy Farm Blast: अमेरिका के एक डेयरी फार्म में जोरदार धमाका, 18 हजार से अधिक गायें जिंदा जलीं
X
US Dairy Farm Blast (photo: social media )

US Dairy Farm Blast: अमेरिका के टेक्सास में एक भयानक हादसा हुआ है। टेक्सास के पश्चिमी शहर डिमीट के एक डेयरी फार्म में जोरदार धमाके के कारण भीषण आग लग गई। जिसमें 18 हजार से अधिक गायें जिंदा जल गईं। अमेरिकी इतिहास में एक हादसे में इतने बड़े पैमाने पर मवेशियों की मौत की ये पहली घटना है। जिस डेयरी में ये हादसा हुआ है, उसका नाम साउथ फोर्क डेयरी फार्म बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फार्म एक परिवार का था जो कि टेक्सास का सबसे बड़ा दूध उत्पादक था। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को घंटों तक मशक्कत करनी पड़ी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मशीनरी में आई दिक्कत की वजह से ये आग लगी। इस हादसे में डेयरी में काम कर रहा एक शख्स बुरी तरह जख्मी हो गया। जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है।

पुलिस के मुताबिक घटना 11 अप्रैल की है। पुलिस को आग लगने की सूचना सुबह करीब 7 बजे लगी। जिसके बाद मौके पर दमकल की गाड़ियों के साथ बचावकर्मियों को भेजा गया। दमकल विभाग ने डेयरी में फंसी अन्य गायों को सुरक्षित बाहर निकाला। फार्म में लगी भीषण आग के बाद कई घंटों तक धुंआ उठता रहा। स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्हें काफी दूर से भी धुंए का गुबार नजर आया।

हादसे की वजह ?

मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया कि मशीन के ओवरहीट होने की वजह से हादसा हुआ है। अधिक इस्तेमाल के कारण मशीन गर्म हो गई होगी। इसके बाद विस्फोट हुआ होगा और आग मवेशियों के लिए रखे चारे में लग गई होगी। धमाके के समय गायें दूध निकालने के लिए एक बाड़े में बंधी हुई थीं। मामले की जांच जारी है।

बता दें कि साउथ फोर्क डेयरी फार्म टेक्सास के कैस्ट्रो कांउटी में मौजूद है, जो राज्य की सबसे बड़ी दूध उत्पादक काउंटी में से एक है। एनिमल वेल्फेयर इंस्टीट्यूट ने हादसा को गंभीर बताते हुए कहा कि उम्मीद है कि इस घटना से बाकी डेयरी फार्म वाले भी सबक लेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story