×

200 सैनिक तैनात! ऐसी खतरनाक मिसाइल से होंगे लेस

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अमेरिका के 200 सैन्य टुकड़ियों को सऊदी अरब में भेजने का ऐलान किया है।

Shreya
Published on: 12 Jun 2023 11:07 AM GMT (Updated on: 12 Jun 2023 12:54 PM GMT)
200 सैनिक तैनात! ऐसी खतरनाक मिसाइल से होंगे लेस
X
200 सैनिक तैनात! ऐसी खतरनाक मिसाइल से होंगे लेस

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अमेरिका के 200 सैन्य टुकड़ियों को सऊदी अरब में भेजने का ऐलान किया है। इन सैन्य टुकड़ियों की पैट्रियट मिसाइलों के साथ सऊदी अरब की सुरक्षा के लिए तैनाती की जाएगी। बता दें कि सऊदी अरब पर हुए ड्रोन आतंकी हमले के बाद सऊदी अरब के सुरक्षा के लिए ये कदम उठाया गया है।

तैनाती से किंगडम को क्या होगा फायदा-

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा कि इस तैनाती के बाद किंगडम के संवेदनशील सैन्य और नागरिक संस्थानों की हवाई सुरक्षा और मिसाइल सुरक्षा बढ़ेगी। रक्षा विभाग ने बताया है कि इस तैनाती में जमीन से हवा में हमला करने वाली मिसाइलों की एक बैटरी शामिल होगी। इसके साथ ही चार रडार तैनात होंगे जो कि एयर और मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए इस्तेमाल होंगे।

प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा कि इसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है कि ये कदम क्षेत्रीय भागीदारों और मिडल ईस्ट में सुरक्षा और स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बता दें कि बीते दिनों सऊदी अरब के तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमला हुआ था।

ईरान को अमेरिका ने ठहराया जिम्मेदार-

अमेरिका ने इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। पेंटागन के प्रमुख ने कहा था कि जून में अमेरिकी स्पाई ड्रोन पर हमला, ब्रिटेन के तेल टैंकर को जब्त करना और सऊदी के दो प्रतिष्ठानों पर हमला करना ईरान की बढ़ी हुए आक्रमकता को दर्शाता है।

सऊदी अरब के तेल कुओं पर हमले के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा था कि सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के निवेदन पर अमेरिकी सुरक्षा बल भेजा जाएगा।

Shreya

Shreya

Next Story