×

अमेरिकी चुनाव का झगड़ा: अब सड़कों पर उतरे ट्रंप समर्थक, खुलेआम लहरा रहे हथियार

डोनाल्ड ट्रम्प ने बिडेन के साथ पहली डिबेट में ‘प्राउड बॉयज’ के बारे में कहा था कि उन्हें ‘पीछे हट जाना चाहिए लेकिन तैयार रहना चाहिए’। अब प्राउड बॉयज के नेता ने कहा है कि ‘पीछे हटने का आदेश वापस ले लिया गया है।’

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 6:00 AM GMT
अमेरिकी चुनाव का झगड़ा: अब सड़कों पर उतरे ट्रंप समर्थक, खुलेआम लहरा रहे हथियार
X
अमेरिकी चुनाव का झगड़ा: अब सड़कों पर उतरे ट्रंप समर्थक, खुलेआम लहरा रहे हथियार (Photo by social media)

नई दिल्ली:अमेरिकी चुनाव अभी खत्म नहीं हुए हैं। ये कहना है डोनाल्ड ट्रम्प, रिपब्लिकन पार्टी और उनके समर्थकों का। ट्रम्प समर्थक शनिवार को सभी 50 राज्यों की राजधानियों में स्टॉप द स्टील यानी चोरी बंद करो नारे के आह्वान के साथ सडकों पर उतर आये। अनेकों प्रदर्शनकारी खुलेआम हथियार लहरा रहे थे।

इन समर्थकों में ‘प्राउड बॉयज’ ग्रुप भी शामिल है जिसके हथियार बंद सदस्यों की ‘ब्लैक लाइव मैटर’ के प्रदर्शनकारियों के साथ हिंसक झड़पें हो चुकीं हैं। प्राउड बॉयज अति दक्षिणपंथी ग्रुप है।

ये भी पढ़ें:आडवाणी की दरियादिली, खुद को गिरफ्तार करने वाले लालू को भी कर दिया था माफ

डोनाल्ड ट्रम्प ने बिडेन के साथ पहली डिबेट में ‘प्राउड बॉयज’ के बारे में कहा था कि उन्हें ‘पीछे हट जाना चाहिए लेकिन तैयार रहना चाहिए’। अब प्राउड बॉयज के नेता ने कहा है कि ‘पीछे हटने का आदेश वापस ले लिया गया है।’ प्राउड बॉयज के नेता क्रिस मेगेरियन ने एक ट्वीट में कहा कि उनका ग्रुप अब सडकों पर निकल रहा है और पीछे रहने का आदेश वापस ले लिया गया है।

बता दें कि 3 नवम्बर को वोट पड़ने के तुरंत बाद फेसबुक पर ‘स्टॉप द स्टील’ यानी चोरी बंद करो नाम से एक पेज बन गया और देखते देखते ये फेसबुक के इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ग्रुप बन गया।

amercia amercia (Photo by social media)

बवाल होने की आशंका

सिर्फ प्राउड बॉयज ही नहीं, अन्य अति दक्षिणपंथी समूहों की वेब साइट्स पर हिंसक प्रदर्शन करने की योजना के संकेत मिल रहे हैं। इन वेब साइट्स पर चुनवे प्रक्रिया में फ्रॉड होने के आरोप लगाये गए हैं लेकिन फ्रॉड का कोई सबूत नहीं दिया गया है। शनिवार को काउंटिंग सेंटरों के पास ट्रम्प समर्थकों के प्रदर्शन जारे एराहे। इन प्रदर्शनकारियों में हथियारबंद लोग भी शामिल थे। ट्रम्प समर्थकों का कहना है कि जब तक अदालतें सभी चुनावी विवादों को सुलझा नहीं देतीं हैं तब तक वे चैन से नहीं बैठेंगे और बिडेन को विजयी नहीं मानेंगे। बहुत से राज्यों में ट्रम्प समर्थक वाशिंगटन पहुँच कर सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरना देने का ऐलान कर चुके हैं। इन हालातों में ट्रम्प और बिडेन समर्थकों के बीच बवाल होने की पूरी आशंका है। बहुत मुमकिन है कि ब्लैक लाइव मैटर और अन्तिफा के सदस्य भी बिडेन के पक्ष में उतर आयें।

ये भी पढ़ें:Big Boss: इनकी दोबारा हुई एंट्री, अब मचेगा तहलका, घर वालों का ऐसा रिएक्शन

प्रदर्शन भड़के

जिन राज्यों में ट्रम्प जीते हैं वहां भी उनके समर्थक सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। लुसिआना और अरकंसास राज्यों में कई जगह ऐसा देखा गया है। एफबीआई ने प्रदर्शनों और हिंसा की आशंका पर कोई कमेंट नहीं किया है।

बिडेन समर्थक भी जवाबी प्रदर्शन कर रहे हैं। वाशिंगटन में इन प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। ट्रम्प के वाशिंगटन स्थित होटल के बाहर पोस्टर भी लगाये गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story