×

US embassy Attack in Baghdad: बगदाद के अमेरिकी दूतावास पर दागे गए तीन रॉकेट- इराक सेना

US embassy Attack in Baghdad: इराक की राजधानी बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy) पर तीन रॉकेट दागे गए है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 8 July 2021 3:17 AM GMT (Updated on: 8 July 2021 3:26 AM GMT)
US embassy attack
X

अमेरिकी दूतावास (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

US embassy Attack in Baghdad: इराक की राजधानी से एक बड़ी खबर सामने आई रही है। बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy in Baghdad) पर तीन रॉकेट दागे गए है। इस खबर की पुष्टि इराक की सेना (Iraq Army) ने की है।

इराक की सेना के हवाले से मीडिया एजेंसी को बताया गया है कि गुरुवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट दागे गए हैं। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी सेना (US Army) ने दूतावास (US Embassy) के पास एक ड्रोन का खात्मा किया था।

बता दें कि इससे पहले भी अमेरिकी सेना (US Army) के जवानों पर 14 रॉकेट दागे गए थे, जिसमें दो लोग घायल हुए थे। ये रॉकेट इराकी एयरबेस (Iraqi Airbase) पर स्थित मौजूद अमेरिकी सेना पर दागे गए थे। इराक के अलावा सीरिया में भी अमेरिकी सेना निशाने पर है। जानकारी के मुताबिक, बगदाद के ग्रीन जोन के क्षेत्र में दो रॉकेट गिराए गए थे। ग्रीन जोन इलाके में कई विदेशी दूतावास स्थित है।

खबर के अनुसार, एक रॉकेट के रुख को मोड़ने के कारण वह ग्रीन जोन (Green Zone) के इलाके में जा गिरा था। इस हमले के लिए जिम्मेदारी का बेड़ा किसी ने भी नहीं उठाया है। लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह हमला कोई और नहीं, बल्कि ईरान के ही समर्थित मिलिशिया ने किया है।

पिछले साल भी अमेरिकी दूतावास पर हुआ था रॉकेट से हमला

बता दें कि पिछले साल बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला किया गया था। वह हमला ऐसे समय में किया गया था जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने इराक में मौजूद अमेरिकी सैनिकों की संख्‍या घटाने का फैसला लिया था।

इराकी सेना ने बताया था कि एक रॉकेट देश के नेशनल सिक्‍यॉरिटी सर्विस के पास गिरा जो अमेरिकी दूतावास से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर स्थित था। इसके अलावा कुछ रॉकेट को अमेरिका के सी-रैम एयर डिफेंस सिस्‍टम ने हवा में ही ढेर कर दिए गए थे। उस हमले में भी जताई जा रही थी कि इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया के साथ हुई सहमति होने की कगार पर पहुंच गया है।

इराक की सेना की तरफ से बताया गया था कि 3 रॉकेट ग्रीन जोन क्षेत्र में गिरे। इसमें से एक बगदाद मेडिकल स‍िटी हॉस्पिटल के पास गिरा। एक रॉकेट पब्लिक पार्क के गेट पर गिरा और तीसरा हवा में ही फट गया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story