×

तो क्या मौसमी बीमारी बन जाएगा कोरोना! US एक्सपर्ट ने दी ये चेतावनी

अमेरिका में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ में संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस पर कंट्रोल नामुमकिन नजर आ रहा है।

Shreya
Published on: 6 April 2020 9:43 AM GMT
तो क्या मौसमी बीमारी बन जाएगा कोरोना! US एक्सपर्ट ने दी ये चेतावनी
X

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। सभी देश कोरोना से निपटने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं। इस बीच अमेरिका के शीर्ष वैज्ञानिक ने चेतावनी जारी की है कि कोरोना वायरस धीरे-धीरे एक मौसमी बीमारी के रुप में तब्दील हो सकता है। जी हां, अमेरिका में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ में संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस पर कंट्रोल नामुमकिन नजर आ रहा है।

कोरोना वायरस का निपटारा असंभव नजर आ रहा है- फाउची

संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा कि, इस साल पूरी दुनिया से कोरोना वायरस का निपटारा असंभव नजर आ रहा है। इसका मतलब है कि अमेरिका में अगले फ्लू सीजन में कोरोना वायरस के संक्रमण का संकट फिर से उत्पन्न हो सकता है।

अमेरिका ने शुरु कर दी अपनी तैयारियां

एंथनी फाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस के लौटने की संभावनाओं को देखते हुए अमेरिका अपनी तैयारियों को तेजी से मजबूत करने में जुट गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका वैक्सीन विकसित करने और तमाम ट्रीटमेंट को लेकर क्लीनिकल ट्रायल करा रहा है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: बस में बांटी गई मौत की मिठाई, तबलीगी जमात का गंदा खेल

12 से 18 महीनों में तैयार कर लिया जाएगा वैक्सीन

उन्होंने कहा कि अगर कोरोना की समस्या फिर से पैदा होती है तो कम से कम तब तक हमारे पास इस बीमारी को रोकने के उपाय तो होंगे। बता दें कि इससे पहले एंथनी फाउची ने कहा था कि अमेरिका द्वारा कोरोना की वैक्सीन 12 से 18 महीनों में तैयार कर लिया जाएगा।

अमेरिका में हो सकती हैं 1 लाख से ज्यादा मौत

संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते कम से कम 1 लाख मौत हो सकती है। उन्होंने चेतावनी दी कि जिन राज्यों में लोगों के लिए घरों में रहने को लेकर आदेश जारी नहीं किया जा रहा है, वे देश से ज्यादा खुद को इस खतरे में डाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दिग्गज एक्ट्रेस का निधन: कोरोना का कहर टूटा फिल्म इंडस्ट्री पर, शोक की लहर

कोरोना के लिए 40 वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा- WHO

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, फिलहाल कोरोना वायरस के लिए 40 वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है। इन 40 में से कई वैक्सीन इसानों में परीक्षण के चरण में पहुंच चुकी हैं।

अमेरिका में 9 हजार से ज्यादा मौतें

बता दें कि अमेरिका में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। साथ ही वहां पर तेजी से मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका में अब तक इस वायरस से 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अब तक 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि आने वाला समय अमेरिका के लिए काफी मुश्किल होने वाला है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में आतिशबाजी से खराब हुई हवा की सेहत,एक्सपर्ट्स ने कही ऐसी बात

Shreya

Shreya

Next Story