×

Moonwalkers Shoes : ये है दुनिया का सबसे तेज चलने वाला जूता, कंपनी का दावा- 250% तक बढ़ जाएगी चलने की स्पीड

शू निर्माता कंपनी दावा करती है कि उनके जूते उपयोगकर्ता की गति को 250 प्रतिशत तक की वृद्धि करते हैं, यह इस विश्लेषण पर आधारित है कि लोगों के चलने की औसत गति 2.5-4mph (4-6.4Kmph) है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 29 Oct 2022 8:40 AM GMT
us firm creates worlds fastest shoe increase walking speed by 250 percent
X

Moonwalkers Shoes (Social Media)

Moonwalkers Shoes : शिफ्ट रोबोटिक्स नामक एक अमेरिकी कंपनी ने दुनिया के सबसे तेज जूतों का आविष्कार करने की बात कही है। रोबोटिक इंजीनियरिंग (Robotic Engineering) के क्षेत्र में काम करने वाली इस कंपनी का दावा है कि जो कोई भी इन जूतों को पहनेगा, उसकी चलने की स्पीड 250% तक बढ़ जाएगी। इस शू का नाम इसमें लगे मूनवाकिंग बैटरी (Moonwalking Battery) के नाम पर रखा गया है। कंपनी का कहना है कि, ये जूते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एल्गोरिथ्म से संचालित होते हैं।

पहली नजर में ये शू देखने पर किसी रोलर स्केट्स की तरह नजर आते हैं। लेकिन शिफ्ट रोबोटिक्स के फाउंडर और कंपनी के सीईओ जुन्जी जांग इस बात को खारिज करते हैं। वो कहते हैं कि ये 'मूनवॉकर स्केट्स' (Moonwalker Skates) नहीं बल्कि एक शू है। उन्होंने कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज हुए एक विज्ञप्ति में कहा कि यह दुनिया का सबसे तेज शू है। आप मूनवॉकर में स्केट नहीं करते हैं। आप चलते हैं। आपको उनका उपयोग करना सीखना नहीं है, ये जूते आपसे सीखते हैं ।

ऐसे काम करता है मूनवॉकर

गिजमोडा के रिपोर्ट के मुताबिक, मूनवॉकर्स में स्केट्स की तरह ही आठ पॉलीयूरेथेन पहिए होते हैं। हालांकि, ये पहिए बहुत छोटे हैं और सिंगल लाइन में नहीं हैं, आउटलेट ने आगे कहा। यह जूता 300-वाट इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है। एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सेंसर का उपयोग करते हुए जूते पहनने वाले के तौर तरीके पर नजर रखता है और एल्गोरिथ्म ऑटोमेटिकली मोटर पावर को मैच करता है, गति को सिंक्रनाइज़ कर इसे घटाता और बढ़ाता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि शू निर्माता कंपनी दावा करती है कि उनके जूते उपयोगकर्ता की गति को 250 प्रतिशत तक की वृद्धि करते हैं, यह इस विश्लेषण पर आधारित है कि लोगों के चलने की औसत गति 2.5-4mph (4-6.4Kmph) है।

जानें भारत में क्या है कीमत?

मूनवॉकर में सीढ़ियों पर उपयोग के लिए एक विशेष प्रावधान भी है जो पहियों को बंद कर देता है और उन्हें स्वतंत्र रूप से लुढ़कने से रोकता है। कंपनी का कहना है कि सूखी सड़क पर इन जूतों की ब्रेक दूरी करीब दो फीट है। दुनिया का ये सबसे तेज गति वाला शू बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत भारतीय करेंसी में 1,15,332 रुपये है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले साल यानी 2023 के बसंत तक इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story