TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Truth Social App: डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया ट्विटर का तोड़, जानें कैसे करेगा काम

Donald Trump Launched Truth Social App: ट्रुथ सोशल फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स (Android Users) के लिए प्ले स्टोर (Play Store) पर उपलब्ध नहीं है। एप्पल में भी ये अभी सबको नहीं मिल पा रहा है और यूजर्स उन्हें वेटलिस्ट में रखा गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 22 Feb 2022 7:03 AM GMT
Truth Social App: डोनाल्ड ट्रंप ने लॉन्च किया ट्विटर का तोड़, जानें क्या है ‘ट्रुथ सोशल’ ऐप
X

डोनाल्ड ट्रंप (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Donald Trump Launched Truth Social App: अमेरिका के पूर्व-राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform) लांच किया हैं। ट्रंप ने अपनी सोशल मीडिया ऐप को 'ट्रुथ सोशल' (Truth Social APP) नाम दिया है और यह एप्पल ऐप स्टोर (Apple App Store) पर आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है। पिछले साल की शुरुआत में ट्रंप को यू ट्यूब, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफार्मों ने बैन कर दिया था। ट्रम्प ने पिछले साल अक्टूबर में कहा था कि वह अपना सोशल मीडिया मंच लांच करने की बात कही थी।

ट्रुथ सोशल फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स (Android Users) के लिए प्ले स्टोर (Play Store) पर उपलब्ध नहीं है। एप्पल में भी ये अभी सबको नहीं मिल पा रहा है और यूजर्स उन्हें वेटलिस्ट में रखा गया है। ऐप स्टोर पर ट्रुथ सोशल के बारे में बताया गया है कि इस प्लेटफॉर्म पर किसी तरह का राजनीतिक भेदभाव नहीं किया जाएगा, कोई भी इसपर अपना अकाउंट बनाकर अपने विचार फोटो, न्यूज स्टोरी या वीडियो लिंक के साथ शेयर कर सकता है।

ट्रुथ सोशल को दरअसल ट्विटर (Twitter) का विकल्प बताया जा रहा है। मार्च के आखिर तक इसके पूरी दुनिया में उपलब्ध होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस कंपनी का मकसद दक्षिणपंथियों को लुभाना और अपने प्लैटफॉर्म पर लाना है।

फेसबुक और ट्विटर दोनों के ही मौजूदा नियम आम यूजर के मुकाबले चुने हुए नुमाइंदों और राजनीतिक प्रत्याशियों को ज्यादा अभिव्यक्ति की आजादी देते हैं। ट्विटर के जनहित नियमों के तहत तो सत्यापित सरकारी अधिकारी भी आते हैं। माना जाता है कि ट्रूथ सोशल दक्षिणपंथी लोगों के बीच अपनी जगह बनाने की कोशिश में होगा। हालांकि ऐसे ग्राहकों के लिए पहले से ही कई प्लैटफॉर्म उपलब्ध हैं जिनमें गेटर, पार्लर, और गैब आदि शामिल हैं।

लोकतंत्र पर चिंता

पिछले साल 1 जनवरी से अमेजन ने अपना सोशल मीडिया ऐप पार्लर बंद कर दिया था क्योंकि उस पर इल्जाम लग रहे थे कि वहां ग्राहक हिंसा भड़का रहे हैं और इस तरह की सामग्री को हटाया नहीं जा रहा है। उससे पहले गूगल (Google) और एप्पल (Apple) ने इस ऐप को अपने यहां से हटा दिया था।

ट्रुथ सोशल की खासियत है कि इसमें यूजर्स देख पाएंगे कि उनकी फॉलोइंग लिस्ट में कितने फॉलोअर्स और वे कितने अकाउंट्स को फॉलो कर रहे हैं। इसके अलावा ऐप पर पहले किए गए लाइक्स और पोस्ट्स की हिस्ट्री भी दिखेगी। इसमें लिखा है - प्लेटफॉर्म पर उन लोगों, संगठनों और न्यूज आउटलेट्स की ओर से नए अपडेट्स और ऐक्टिविटीज दिखाई जाएंगी, जिन्हें यूजर्स फॉलो करते हैं।

अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स की तरह इसपर भी सिलेब्रिटीज या अन्य यूजर्स का प्रोफाइल सर्च करने और उन्हें फॉलो करने का विकल्प मिलेगा। नए प्लेटफॉर्म में नोटिफिकेशंस फीचर का सपोर्ट दिया गया है, यानी कि यूजर की पोस्ट लाइक या शेयर किए जाने पर उसे नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। साथ ही ट्रुथ सोशल में एक मेसेज इनबॉक्स दिया गया है और यूजर्स एकदूसरे को पर्सनल मेसेज भेज पाएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story