×

Donald Trump Twitter: ट्विटर किंग ट्रम्प, चंद घंटों में हो गए 8 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स

Donald Trump Twitter Followers: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मात्र 9 घण्टे में फॉलोवर्स की संख्या 8 करोड़ 34 लाख पहुंच गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Nov 2022 2:18 PM GMT
Donald Trump Twitter Followers
X

Donald Trump Twitter Followers (Image Credit : Social Media)

Donald Trump Twitter Followers: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US Former President Donald Trump) को अगर ट्विटर के बादशाह कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ट्रम्प को ट्विटर से बैन किया जाना और फिर बैन का हटना, दोनों घटनाएं ही बहुत बड़ा ग्लोबल इवेंट बन गई हैं।

ट्विटर पर पूरे 22 महीने बाद ट्रम्प की वापसी

ट्विटर पर पूरे 22 महीने बाद ट्रम्प की वापसी एलोन मस्क के ट्विटर पर एक जनमत सर्वेक्षण के बाद हुई है। ट्रंप का अकाउंट बहाल होते ही उनके फॉलोअर्स की संख्या में रॉकेट की तेजी की तरह जबर्दस्त इजाफा हुआ है। जब उनका अकाउंट बैन किया गया था उस वक्त उनके फॉलोवर्स की संख्या 8 करोड़ 80 लाख थी। एकाउंट बहाली जब हुई तब ट्रंप के 2.3 लाख फॉलोअर थे। कुछ ही मिनटों में उनके फॉलोअर बढ़कर 10 लाख से ज्यादा हो गए और देखते देखते ये संख्या ढाई करोड़ हो गई। और तो और मात्र 9 घण्टे में ट्रम्प के फॉलोवर्स की संख्या 8 करोड़ 34 लाख पहुंच गई। जिस रफ्तार से फॉलोवर्स की तादाद बढ़ रही है उससे साफ है कि कुछ ही देर में ये 10 करोड़ के पार चले जायेंगे।

ट्रम्प से ज्यादा फॉलोवर्स वालों में ये नेता शामिल

फिलहाल ट्रम्प से ज्यादा फॉलोवर्स वालों में नरेंद्र मोदी, टेलर स्विफ्ट, रिहाना, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, कैटी पैरी, जस्टिन बीबर, एलोन मस्क और बराक ओबामा ही हैं। टॉप पर 13 करोड़ 33 लाख फॉलोवर्स के साथ ओबामा हैं।

बहरहाल, ट्रम्प ने संकेत दिया है कि वह ट्विटर पर एक्टिव नहीं होंगे। शनिवार को एक कार्यक्रम में ट्विटर पर वापसी के बारे में सवाल पूछे जाने पर ट्रम्प ने एलोन मस्क के बारे में कहा - उन्होंने एक मतदान किया था और मैंने सुना है कि यह बहुत व्यापक और बहुत मजबूत रहा है। ट्रम्प ने तुरंत ये भी जोड़ा कि अब उनका अपना मंच है। उन्होंने कहा - "ट्रुथ सोशल" जबर्दस्त ढंग से बढ़ रहा है, यह असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। प्रेस इसके बारे में बात करने से नफरत करता है, लेकिन यह असाधारण रूप से अच्छा कर रहा है। मुझे लगता है कि इसके साथ जुड़ाव ट्विटर की तुलना में कहीं बेहतर है।"

हमें ट्विटर पर वापस जाने के लिए एक बड़ा वोट मिल रहा है: ट्रम्प

ट्रम्प ने कहा : "लेकिन मैंने सुना है कि हमें ट्विटर पर वापस जाने के लिए एक बड़ा वोट मिल रहा है। मुझे इसका कोई कारण नहीं दिख रहा है। ट्विटर को बहुत सारी समस्याएं हैं, आप देखें कि क्या है चल रहा है।

ट्रम्प के संकेत के बावजूद कि वह मंच पर वापस नहीं आएंगे, कई रूढ़िवादी और रिपब्लिकन ने उनके प्रतिबंध को उलटने का जश्न मनाया है। खुद ट्विटर पर लोग ट्रम्प के अकॉउंट की बहाली के स्वागत कर रहे हैं। अब ग्लोबल सवाल ये है कि खाता बहाल होने के बाद ट्रम्प अब ट्विटर का इस्तेमाल करेंगे भी कि नहीं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story