×

US Iran Deal: ईरान को 6 अरब डॉलर लेकर अमेरिका ने अपने 5 नागरिक छुड़वाए

US Iran Deal: दोनों देशों ने पिछले महीने लंबी बातचीत के बाद एक समझौते की घोषणा की जिसमें अमेरिकी नागरिकों को जेल से मुक्त करने के बाद अपने घर में नजरबंद कर दिया गया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Sep 2023 9:49 AM GMT
US Iran Deal
X

US Iran Deal  (photo: social media ) 

US Iran Deal: अमेरिका ने कहा है कि उसने ईरान को छह अरब डालर (492 करोड़ रुपये) ट्रान्सफर किये हैं जिसके बदले में ईरान अपने यहाँ बंदी पांच अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर देगा। यह रकम दक्षिण कोरिया में ईरान के फ्रीज़ किये गए फंड से दी गयी है।

दोनों देशों ने पिछले महीने लंबी बातचीत के बाद एक समझौते की घोषणा की जिसमें अमेरिकी नागरिकों को जेल से मुक्त करने के बाद अपने घर में नजरबंद कर दिया गया था। तभी से उम्मीद की जा रही थी कि कतर में एक खाते में रकम ट्रान्सफर होने के बाद ये लोग ईरान से बाहर निकल जाएंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कांग्रेस को सूचित किया कि वह समझौते के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर आगे बढ़ गए हैं और एक ऐसी डील पर हस्ताक्षर कर रहे हैं जो फंड हस्तांतरण में शामिल बैंकों को अमेरिकी प्रतिबंधों से बचाएगा। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन पांच अमेरिकी नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए धन हस्तांतरण एक महत्वपूर्ण कदम है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा - कोई भी पैसा सीधे ईरान नहीं जा रहा है और किसी करदाता के धन का उपयोग नहीं किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया में रखी गई धनराशि ईरान की ही है। इस बीच जो बिडेन के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी हमले पर उतर आए हैं और उन्होंने राष्ट्रपति बिडेन पर तेहरान को "फिरौती भुगतान" करने की रजामंदी का आरोप लगाया है। हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के रिपब्लिकन अध्यक्ष, प्रतिनिधि माइक मैककॉल ने कहा, यह फंड ट्रान्सफर अमेरिका के विरोधियों को भविष्य में बंधक बनाने के लिए प्रत्यक्ष प्रोत्साहन पैदा करता है। उन्होंने कहा, प्रशासन कमजोरी का प्रदर्शन कर रहा है जो अमेरिकियों और दुनिया भर के स्वतंत्रता-प्रेमी लोगों को और खतरे में डाल रहा है।

कुछ शर्त भी लगी हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने जोर देकर कहा है कि ईरान को जो रकम दी जा रही है उसका इस्तेमाल की इजाजत सिर्फ भोजन, दवा और अन्य मानवीय सामान खरीदने के लिए दी जाएगी। हालाँकि पर ईरान ने इस शर्त पर आपत्ति जताई है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा - हमने ईरान पर अपना कोई भी प्रतिबंध नहीं हटाया है और ईरान को प्रतिबंधों से कोई राहत नहीं मिल रही है। उधर तेहरान में ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने जोर देकर कहा कि यह रकम उनके देश को "सभी गैर-स्वीकृत सामान खरीदने" की अनुमति देगा जो भोजन और दवा तक सीमित नहीं हैं। कनानी ने कहा - हमें उम्मीद है कि यह ट्रान्सफर आने वाले दिनों में पूरा हो जाएगा और ईरान को अपनी संपत्तियों तक पूरी पहुंच मिलेगी। कनानी ने आशा व्यक्त की कि कैदियों की अदला-बदली जल्द ही होगी। ईरान की आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि अमेरिका से पांच ईरानियों को भी रिहा किया जाएगा।

आठ साल से हिरासत में

ईरान में पांचों अमेरिकियों को आठ साल तक हिरासत में रखा गया था। सभी ईरानी मूल के हैं, जबकि तेहरान दोहरी राष्ट्रीयता को मान्यता नहीं देता है। सूत्रों ने पिछले महीने कहा था कि पांच अमेरिकियों के सितंबर के मध्य में ईरान छोड़ने की उम्मीद है। ईरान ने अमेरिका के करीबी सहयोगी दक्षिण कोरिया को अपना तेल बेचकर 6 बिलियन डॉलर की राशि अर्जित की थी, जिसने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिका द्वारा परमाणु समझौते से हटने के बाद प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के बाद धन ट्रान्सफर रोक दिया था। बिडेन ने 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने की उम्मीद के साथ पदभार संभाला, जिसके तहत ईरान ने प्रतिबंधों से राहत के बदले में अपने विवादित परमाणु कार्य को बाधित करने का वादा किया था। लेकिन महीनों की बातचीत से कोई सफलता नहीं मिल पाई। बिडेन ने खुद स्वीकार किया है कि 2015 का समझौता "मृत" है। एक साल पहले महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद समझौते की संभावनाएं और कम हो गई हैं। धनराशि और कैदियों की रिहाई लगभग महसा अमिनी की मृत्यु की पुण्यतिथि 16 सितंबर को हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story