×

बर्फबारी हुई भयानकः मौसम वैज्ञानिक ही फंसे ऑफिस में, US में सबकी हालत खराब

अमेरिका में मौसम काफी खराब चल रहा है जिसकी वजह से हो रही भारी बर्फबारी से सड़क पर रास्ते तक बंद हो चुके है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार खराब मौसम की वजह से काफी परेशानी हो सकती है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 6:50 AM GMT
बर्फबारी हुई भयानकः मौसम वैज्ञानिक ही फंसे ऑफिस में, US में सबकी हालत खराब
X
बर्फबारी हुई भयानक

नई दिल्लीः अमेरिका में मौसम काफी खराब चल रहा है जिसकी वजह से हो रही भारी बर्फबारी से सड़क पर रास्ते तक बंद हो चुके है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार खराब मौसम की वजह से काफी परेशानी हो सकती है।

ऑफिस में फंसे वैज्ञानिक

अमेरिका में हो रही बर्फबारी से सबसे अधिक राजमार्गों के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। जिसकी वजह से एयरपोर्ट पर भी काफी भीड़-भाड़ देखने को मिल रही है क्योंकि भारी बर्फबारी से रास्ते बंद हो रहे जिसको लेकर लोगों को यात्रा करने में काफी परेशानी हो रही है। खराब मौसम की वजह से राष्ट्रीय मौसम राष्ट्रीय मौसम कार्यालय के वैज्ञानिक भी 5 दिन तक कार्यालय में फंसे रह गए। जिसका कारण है भारी बर्फ के नीचे दफन हुई सड़के और वाहन।

ये भी देखिये: अमेरिका के असली इरादे जाहिर हुए

तूफान के दौरान मिली सूचना

कार्य़ालय में फंसे एक वैज्ञानिक ने बताया कि वह सभी 12 घंटे की जगह 24 घंटे काम करते है। तूफान आने की सूचना कार्यालय में दी गई लेकिन रास्ते बंद होने की वजह से वे सभी वहां फंसे रह गए। हम में से अधिकांश निश्चित रूप से कम से कम दो से तीन दिनों के लिए तैयारी कर रहे थे, लेकिन अब हमारे पास ज्यादातर चार दिनों के लिए पर्याप्त चींजे होती है।

पहले भी हुआ ऐसा

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब मौसम विज्ञानियों को तूफानी परिस्थितियों में काम करना पड़ा हो। दिसंबर 2019 में भी राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय में एक सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी ने तब सुर्खियां बटोरीं थी। वेदर सर्विस में मौसम विज्ञानियों और टेलीविज़न स्टेशनों पर भी हाल के वर्षों में कई बार अपने पदों को छोड़ना पड़ा है, जो अपने कार्यस्थलों के करीब से गुजरने वाले बवंडर से बचने के लिए शरण लिए हुए हैं।ओमाहा में प्लैट नदी के साथ बाढ़ ने स्थानीय राष्ट्रीय मौसम सेवा कार्यालय को मार्च 2019 में खाली करने के लिए मजबूर किया।

ये भी देखिये: लावा वाला ग्रह: बना रहा है खुद का वातावरण, देखें इसकी तस्वीरें

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story