×

Pulitzer Award: चीन की खुफिया रिपोर्टिंग पर वेबसाइट को मिला पुलित्जर अवार्ड

Pulitzer Award:अमेरिकी न्यूज़ वेबसाइट बज़ फीड की शिनजियांग सीरीज को इंटरनेशनल रिपोर्टिंग कैटेगरी में पुरस्कृत किया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 12 Jun 2021 6:52 AM GMT
Pulitzer award 2021
X

पुलित्जर अवार्ड (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Pulitzer Award: चीन में उइघुर मुसलमानों की हालत का पर्दाफाश करने के लिए अमेरिकी न्यूज़ वेबसाइट 'बज़ फीड' (US News Website 'Buzz Feed') को इस साल का पुलित्जर अवार्ड (Pulitzer Award) दिया गया है। पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है।

अमेरिका की वेबसाइट 'बज़ फीड न्यूज़' ने चीन के शिनजियांग प्रान्त के बारे में सीरीज चलाई थी, जिसमें सैटेलाइट से ली गई फोटो, थ्री डी मॉडल और लोगों से बातचीत के जरिये बताया गया कि लाखों मुस्लिमों को वहां किन हालातों में रखा गया है।

बज़ फीड की शिनजियांग सीरीज (Buzz Feed Xinjiang Series) को इंटरनेशनल रिपोर्टिंग कैटेगरी में पुरस्कृत किया गया है। ये वेबसाइट इसके पहले भी दो बार पुलित्जर पुरस्कार के फाइनल चक्र में पहुंच चुकी है।

अन्य पुरस्कृत

- अमेरिका के द बॉस्टन ग्लोब को खोजी रिपोर्टिंग का पुरस्कार मिला है। इस अखबार ने पर्दाफाश किया था कि राज्य सरकारें खतरनाक ट्रक ड्राइवरों के बारे में किस तरह जानकारियां छिपाती हैं।

- द अटलांटिक वेबसाइट के एड योंग को कोरोना महामारी के बारे में नई जानकारियां देने के लिए एक्सप्लेनट्री रिपोर्टिंग पुरस्कार दिया गया है। एड योंग ने ये पुरस्कार रायटर्स के रिपोर्टर्स की टीम के साझा किया है। रायटर्स की टीम ने ये बताया था कि पुलिसवाले किस तरह ज्यादतियां करने के बाद भी सजा पाने से बच जाते हैं।

- लोकल रिपोर्टिंग के लिए 'टांपा बे टाइम्स' को सम्मानित किया गया है। इस अखबार ने लिखा था कि किस तरह पुलिस ने गोपनीय तरीके से स्कूली बच्चों की जानकारियां जुटाई थीं।

- द मार्शल प्रोजेक्ट, अल्बामा मीडिया ग्रुपद इंडियानापोलिस स्टार और इनविजिबल इंस्टिट्यूट को नेशनल रिपोर्टिंग कैटेगरी में पुरस्कार मिला। इन सबने साल भर तक सीरीज चलाई थी कि पुलिस वुभग में खोजी कुत्तों की यूनिट्स किस तरह काम करती हैं और लोगों पर पुलिस के कुत्ते कैसे नुकसान पहुंचाते हैं।

- न्यूयॉर्क टाइम्स को पब्लिक सर्विस रिपोर्टिंग का पुरस्कार कोरोना महामारी और सरकारों की विफलताओं पर लगातार खोजपरक जानकारी देने के लिए दिया गया।

पुलित्जर पुरस्कार में हर विजेता को 15 हजार डॉलर नकद और सर्टिफिकेट दिया जाता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story