×

ट्रंप को मिली ये दवा: आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं, जानें कितनी फायदेमंद

ट्रम्प को एक ख़ास तरह की एंटीबॉडी कॉकटेल दी जा रही है। सामान्यतः ये एंटीबॉडी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होती। REGN-COV2 दवा का अभी ट्रायल ही चल रहा है।

Shivani
Published on: 3 Oct 2020 1:18 PM GMT
ट्रंप को मिली ये दवा: आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं, जानें कितनी फायदेमंद
X

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से उन्हें आर्मी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प को कोरोना वायरस के इलाज के लिए ऐसी दवा दी गयी जो आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है। ये खास तरह की दवा चूहों से तैयार की गयी एंटीबॉडी है।

ट्रंप आर्मी अस्पताल में भर्ती, कोरोना का हो रहा ख़ास इलाज

दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं। पहले चरण का प्रेसिडेंशियल डिबेट भी हो चुका है। इस बीच जानकारी मिली कि पहले राष्ट्रपति ट्रम्प की करीबी सलाहकार कोरोना की चपेट में आई। जिसके बाद ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने अपनी कोरोना जांच कराई। दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया।

TRUMP

दी जा रही चूहों से बनी एंटी बॉडी

शुरुआत में डोनाल्ड ट्रम्प डॉक्टरों की निगरानी में वाइट हाउस में ही क्वारंटीन थे लेकिन बाद में सांस लेने में तकलीफ होने के बाद उन्हें आर्मी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। बताया गए कि ट्रम्प को एक ख़ास तरह की एंटीबॉडी कॉकटेल दी जा रही है। सामान्यतः ये एंटीबॉडी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होती।

ये भी पढ़ें- मोबाइल फोन से तुरंत हटाएं: इन 34 ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से, होगा भारी नुकसान

REGN-COV2 नाम की कोरोना की दवा

बताया जा रहा रहा है कि ये एंटीबॉडी चूहे से तैयार की गई है। इसे अमेरिकी कंपनी Regeneron ने विकसित किया है, जिसका इस्तेमाल ब्रिटेन में भी ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है। दवा का नाम REGN-COV2 रखा गया है। ऑक्सफोर्ड के प्रोफेसर भी दावा कर रहे हैं कि ये एंटीबॉडी कोरोना प्रभावित के इलाज में अच्छा असर देती है।

corona

अभी EGN-COV2 दवा का चल रहा ट्रायल

वैसे तो REGN-COV2 दवा का अभी ट्रायल ही चल रहा है, लेकिन जिन लोगों पर भी इसका इस्तेमाल हुआ, उसका वायरस कम हुआ होगा। REGN-COV2 दवा कोरोना मरीजों के रिकवरी समय को आधा कर सकती है. चूहा और कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति के एंटीबॉडी को मिलाकर इस दवा को तैयार किया गया है. यह दवा कोरोना वायरस को न्यूट्रलाइज करने का काम करती है।

ये भी पढ़ें- फिर यूपी में रेप: बलात्कारियों का अड्डा बना प्रदेश, सहारनपुर में नाबालिग से हैवानियत

ये दवा भी दी जा रही ट्रम्प को

इसके अलावा ट्रम्प को Remdesivir दवा भी दी जा रही है। साथ में जिंक, विटामिन D, एस्पिरीन, Famotidine और Melatonin जैसी दवा भी ट्रंप के इलाज में उन्हें दी जा रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story