×

18 पार वालों को टीकाः जो बाइडन का एलान, इस दिन से वयस्कों का वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को घोषणा की है। राष्ट्रपति जो बाइडन

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 7 April 2021 4:25 AM GMT
18 पार वालों को टीकाः जो बाइडन का एलान, इस दिन से वयस्कों का वैक्सीनेशन
X

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को घोषणा की है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका में प्रत्येक वयस्क व्यक्ति 19 अप्रैल से कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य होगा। जो बाइडन ने अमेरिका में सभी लोगों के लिए टीकाकरण का लक्ष्य पहले 1 मई तक निर्धारित किया था, जिसे घटाकर लगभग दो हफ्ते पहले 19 अप्रैल से सभी वयस्कों को टीकाकरण के लिए पात्र बताया है। जिसके चलते वयस्कों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

दो करोड़ टीकाकरण को पूरा कर चुके

राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में अपनी टिप्पणी में कहा, '19 अप्रैल से, 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रत्येक वयस्क को टीकाकरण के योग्य माना जाएगा। इसके अलावा कोई और अधिक भ्रमित करने वाले नियम नहीं हैं। राष्ट्रपति ने 19 अप्रैल को सभी वयस्कों के लिए पात्रता का विस्तार करने से पहले देश भर के वरिष्ठ नागरिकों से टीकाकरण कराने का भी आग्रह किया।

आगे बाइडन ने कहा कि उनके 75 दिनों के कार्यालय के दौरान वैक्सीन की 150 मिलियन (1.5 करोड़) खुराक वरिष्ठ नागरिकों के लिए दिए गए। इस बीच 75 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी गई।

साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब वह 100 दिन का कार्यकाल पूरा करेंगे, तब तक वे 200 मिलियन (दो करोड़) टीकाकरण को पूरा कर चुके होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका गर्मी के अंत तक अन्य देशों के साथ वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक को साझा करेगा।


महामारी को हराया जा सके

आपको बता दें कि अमेरिका अपने टीकाकरण लक्ष्य से काफी आगे चल रहा है। ऐसे में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, सभी 50 राज्यों में टीकाकरण का अभियान तेजी से चल रहा है। जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में इस एलान से पहले वर्जीनिया के अलेक्जेंड्रिया में एक टीकाकरण केंद्र का दौरा किया। वहीं अब इस घोषणा के बाद बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिससे महामारी को हराया जा सके और अमेरिका की अर्थव्यवस्था पूरी ताकत से वापसी कर सके।

बीते माह के आखिरी में अमेरिका के व्हाइट हाउस में दिए गए एक बयान के मुताबिक, जो बाइडन का कहना है कि उनका प्रशासन संघीय फॉर्मेसी टीकाकरण कार्यक्रम में फार्मेसियों की संख्या 17,000 से बढ़ाकर लगभग 40,000 कर रहा है, जबकि 19 अप्रैल तक एक दर्जन से अधिक सामूहिक टीकाकरण केंद्रों का निर्माण किया जाएगा।

आगे इस बयान में कहा गया कि 'वह देश के सबसे अधिक जोखिम वाले वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों तक टीका पहुंचाने लिए परिवहन और सहायता प्रदान करने के लिए सामुदायिक संगठनों को निधि देने के एक नए प्रयास की घोषणा करेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story