×

QUAD Meet Cancel: बिडेन नहीं जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, क्वॉड बैठक रद

QUAD Meet Cancel: बिडेन अब जापान के लिए रवाना होंगे जहां हिरोशिमा में जी-7 देशों के नेताओं का सम्मेलन होना है। अगले रविवार को बिडेन अमेरिका लौट जाएंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 17 May 2023 12:07 PM GMT
QUAD Meet Cancel: बिडेन नहीं जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, क्वॉड बैठक रद
X
QUAD Meet Cancel (photo: social media )

QUAD Meet Cancel: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने ने अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी का अपना दौरा रद्द कर दिया है। इसके चलते ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाली क्वाड की सालाना बैठक रद कर दी गयी है। बिडेन ने कहा है कि वह सिर्फ जापान जाएंगे। बिडेन के प्रोग्राम में बदलाव इसलिए किया गया है ताकि वह अमेरिका में जारी कर्ज-सीमा तय करने की बातचीत पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें। बिडेन अब जापान के लिए रवाना होंगे जहां हिरोशिमा में जी-7 देशों के नेताओं का सम्मेलन होना है। अगले रविवार को बिडेन अमेरिका लौट जाएंगे।

सिडनी बैठक रद

बिडेन की घोषणा के बाद सिडनी में 24 मई को होने वाला क्वॉड सम्मेलन भी रद कर दिया गया है। इस सम्मलेन में अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बिडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा शामिल होने वाले थे। क्वॉड देशों की इस बैठक को अमेरिका की हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर विशेष तवज्जो देने की विदेश नैतिक योजनाओं के लिए अहम माना जा रहा था। साथ ही वह पापुआ न्यू गिनी भी जाने वाले थे, जो एक ऐतिहासिक दौरा होता।

क्यों रद किया दौरा

प्रेसिडेंट बिडेन ने अपना दौरा इसलिए रद किया है क्योंकि अमेरिका पर अपने लोन पेमेंट में डिफॉल्टर होने का खतरा बन गया है। बिडेन ने कहा है कि - मैं अपने दौरे का ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी वाला हिस्सा फिलहाल टाल रहा हूं ताकि कांग्रेस सदस्यों के साथ अंतिम बातचीत के लिए लौट सकूं। राष्ट्रपति होने का अर्थ होता है कई अहम मुद्दों को एक साथ संभालना। इसलिए मुझे पूरा भरोसा है कि हम डिफॉल्टर होना टालने की दिशा में प्रगति जारी रखेंगे ताकि वैश्विक पटल पर एक नेता के रूप में अमेरिका की जिम्मेदारी को निभा सकें। दरअसल, अमेरिकी संसद यानी कांग्रेस अगर इस महीने के अंत तक कर्ज की सीमा बढ़ाने में विफल रहती है, तो अमेरिका की फ़ेडरल सरकार के पास खजाना खत्म हो सकता है। बिडेन सरकार के सामने कर्ज सीमा बढ़ाने की बड़ी चुनौती है। रिपब्लिकन पार्टी अपने रुख पर अड़ी रही जिससे देश के सामने डिफॉल्टर हो जाने का संकट है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीजी ने बताया कि जापान और भारत के नेताओं से बातचीत के बाद क्वॉड बैठक को रद्द करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि चारों नेता जापान में जी-7 सम्मेलन के दौरान मिल सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत और जापान के नेता अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया आ सकते हैं। अगर बिडेन पूर्व निर्धारित प्रोग्राम के तहत आते तो किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का पापुआ न्यू गिनी का यह पहला आधिकारिक दौरा होता। वह वहां पैसिफिक आईलैंड्स फोरम के नेताओं से भी मिलने वाले थे। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बानीज ने बताया कि उनकी बिडेन से लंबी बातचीत हुई और अमेरिकी राष्ट्रपति ने ना आ पाने को लेकर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि बिडेन जापान में बाकी तीनों क्वॉड नेताओं से मिलने की कोशिश करेंगे।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story