×

न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्रयू कुओमो पर यौन उत्पीड़न का आरोप, जो बाइडेन ने कहा- तुंरत देना चाहिए इस्तीफा

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो(Andrew Cuomo) को यौन उत्पीड़न का दोषी करार होने पर अमेरिका के गवर्नर जो बाइडेन ने उन्हें अपने प्रशासनिक पद से इस्तीफा देने को कहा गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 Aug 2021 6:28 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2021 6:29 AM GMT)
न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्रयू कुओमो पर यौन उत्पीड़न का आरोप, जो बाइडेन ने कहा- तुंरत देना चाहिए इस्तीफा
X

नई दिल्ली: अमेरिका(America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) ने न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो(Andrew Cuomo) यौन उत्पीड़न का दोषी करार होने पर अपने प्रशासनिक पद से इस्तीफा देने को कहा गया है। एंड्रयू कुओमो (Andrew Cuomo) को 11 महिलाओं का यौन उत्पीड़न का दोषी पाया गया है। जिसके चलते जो बाइडेन में ये बड़ा कदम उठाया है।

असल में राज्य के अटॉर्नी जनरल कार्यालय के द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में एंड्रयू कुओमो को लेकर ये आरोप लगाया गया है कि न्यूयॉर्क गवर्नर ने राज्य कर्मचारियों समेत 11 महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया है।

पद से देना होगा इस्तीफा

ऐसे में यौन उत्पीड़न के मामले में एंड्रयू कुओमो ने राज्य और संघीय कानूनों को तोड़ा है। बता दें, न्यूयॉर्क गवर्नर कुओमो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) से आते हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति ने मार्च में भी कहा था कि अगर आरोप सही हैं तो उन्हें पद से इस्तीफा देना चाहिए।

फोटो- सोशल मीडिया

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपिता जो बाइडेन ने कहा, 'मुझे लगता है कि उन्हें (एंड्रयू कुओमो) को इस्तीफा देना चाहिए।' लेकिन जो बाइडेन ने ये नहीं बताया कि अगर कुओमो पद छोड़ने से मना करते हैं तो क्या न्यूयॉर्क राज्य विधायिका को उनके ऊपर महाभियोग चलाना चाहिए।

जबिक इस मसले पर जो बाइडेन ने ये भी कहा कि उन्हें यकीन है कि कुओमो पर कुछ महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के मामले निराधार भी हैं। मगर अटॉर्नी जनरल ने कह दिया है कि कुछ चीजें ऐसी थीं, जिन्हें नहीं होना चाहिए था। राजनीतिक रूप से राष्ट्रपति का बयान कुओमो के लिए बहुत बड़ी बात साबित हो सकती है। अगर कुओमो पद छोड़ते हैं तो वह गवर्नर के रूप में अपना लगातार तीन कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे।

महिलाओं के साथ इस तरह का व्यवहार

सामने आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रयू कुओमो महिलाओं को गलत तरीके से हाथ लगाते थे। कुओमो पर इन आरोपों के अलावा महिलाओं को किस करने, अभद्र कमेंट करने का भी आरोप लगा है।

इस मसले पर गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा, जो पेश किया जा रहा है, उससे फैक्ट्स बिल्कुल अलग है। मैं चाहता हूं कि आप सीधे मुझसे यह जान लें कि मैंने कभी किसी को अनुचित तरीके से छुआ या गलत तरीके से यौन संबंध नहीं बनाए। मेरी उम्र 63 साल है। मैंने अपना पूरा वयस्क जीवन सार्वजनिक रूप से जिया है।

आगे उन्होंने कहा, जैसा मुझे दिखाया जा रहा है, मैं बिल्कुल वैसा नहीं हूं। कुओमो ने एक तस्वीर दिखाई, जिसमें उन्हें प्रसिद्ध राजनेताओं को गले लगाते और किस करते देखा गया। जिस पर उन्होंने कहा कि मैं ऐसा सबके साथ करता हूं। लोगों को जोक सुनाता हूं। हंसी मजाक लहेजे में।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story