×

America Help Pakistan: पाकिस्तान को बिडेन का इनाम, एफ-16 जेट के लिए 450 मिलियन डॉलर की मदद

America Help Pakistan: भारत (India) का मित्र और क्वाड सहयोगी होने के बावजूद अमेरिका ने पाकिस्तान को 450 मिलियन डालर कीमत की एफ -16 लड़ाकू जेट सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 Sep 2022 10:36 AM GMT
Bidens reward to Pakistan, $450 million in aid for F16 jets
X

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन- पाक पीएम- शाहबाज शरीफ: Photo- Social Media

New Delhi: भारत (India) का मित्र और क्वाड सहयोगी होने के बावजूद अमेरिका (America) ने पाकिस्तान (Pakistan) को 450 मिलियन डालर कीमत की एफ -16 लड़ाकू जेट सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। भारत ने वाशिंगटन को राजनयिक चैनलों के माध्यम से अपनी नाराजगी व्यक्त की है। अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान को समर्थन भारत को प्रभावित नहीं करेगा तथा भारतीय उपमहाद्वीप में सैन्य संतुलन को नहीं बदलेगा।

कहने को अमेरिका ने आतंकवाद (terrorism) का मुकाबला करने के नाम पर और पाकिस्तान के साथ आजीवन एफ -16 लड़ाकू जेट अनुबंध के अनुसार समर्थन प्रदान किया है, लेकिन असली कारण पाकिस्तान द्वारा यूक्रेन को गोलाबारूद की सप्लाई किये जाने का इनाम है।

अमेरिका ने पाकिस्तान को मदद दी

हालांकि अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के सिर्फ मेंटेनेंस के लिए मदद दी है। तथ्य यह है कि पाकिस्तान को अपने एफ-16 बेड़े के लिए स्पेयर पार्ट्स की सख्त जरूरत है क्योंकि चीनी जेएफ-17 विमान सैन्य दृष्टि से खराब हो गए हैं। 27 फरवरी, 2019 की कार्रवाई के दौरान भी, पाकिस्तानी जेएफ -17 लड़ाकू विमानों ने जवाबी हमले में कोई भूमिका नहीं निभाई थी।

पेंटागन के आधिकारिक बयान में पाकिस्तान को समर्थन पैकेज को सही ठहराते हुए कहा गया है कि : "यह अपने एफ -16 बेड़े को बनाए रखने के साथ साथ भविष्य के आतंकवाद विरोधी खतरों को पूरा करने के लिए इस्लामाबाद की क्षमता को बनाए रखेगा।

एफएटीएफ की ग्रे सूची

जानकारों का कहना है कि एफ-16 कार्यक्रम के लिए अमेरिकी समर्थन से इस्लामाबाद को एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर निकलने का एक और उपाय मिल गया है। तालिबान शासन को अफगानिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के सुपर आतंकवादी मसूद अजहर का पता लगाने और उसे गिरफ्तार करने के लिए कहने की पाकिस्तानी चाल से यह काफी स्पष्ट है। यह कदम एफएटीएफ की मांगों को स्वीकार करने के लिए है कि पाकिस्तान, अजहर और उसकी आतंकी फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई करे, जो पंजाब के बहावलपुर में स्थित है।तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद अजहर अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में स्थानांतरित हो गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story