×

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की चीन को चेतवानी, कहा अगर ताइवान को जबरन हथियाने की कोशिश की तो मिलेगा करार जवाब

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन को चेतवानी देते हुए ताइवान पर गलती से भी हमला ना करने के बारे में सोचने की बात कही है।

Rajat Verma
Published on: 23 May 2022 9:15 AM GMT (Updated on: 23 May 2022 9:33 AM GMT)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की चीन को चेतवानी, कहा अगर ताइवान को जबरन हथियाने की कोशिश की तो मिलेगा करार जवाब
X

जो बिडेन-शी जिनपिंग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

US-China News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) का चीन (China) के प्रति बेहद ही सख्त रूख सामने आ रहा है। इस दौरान जापान (Japan) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के दौरे पर रहते हुए और कई देंशों के समकक्षों के साथ मुलाकात करते हुए चीन पर विराम लगाने और उसकी गतिविधियों पर नज़र रखने की बात कही गई। अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन को चेतवानी देते हुए ताइवान पर गलती से भी हमला ना करने के बारे में सोचने की बात कही है।

जो बिडेन ने कहा है कि यदि चीन ने ताइवान (Taiwan) पर हमला करने की कोशिश की तो इसका जवाब सैन्य क्षमता के साथ दिया जाएगा और चीन जबरन ताइवान पर कब्ज़ा जमाने की अपनी योजना त्याग दे तभी बेहतर रहेगा।

ताइवान से दूर रहने की दी सलाह

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (China President Xi Jinping) को चेतवानी देते हुए ताइवान से दूर रहने की सलाह दी है। इस दौराम राष्ट्रपति जो बिडेन इन ताइवान को पूरी अमेरिकी मदद का ऐलान किया। जो बिडेन ने अपने भाषण में कहा कि यदि चीन द्वारा ताइवान पर हमले की योजना बनाई जाती है तो अमेरिकी सेना द्वारा ताइवान को पूरी संभव मदद की जाएगी।

24 मई को क्वाड समूह के देशों की बैठक

इसी दौरान आगामी 24 मई को क्वाड समूह के देशों के बीच बैठक (Quad Summit) का भी आयोजन होना है, जिसमें क्वाड देश भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल रहेंगे। इस बैठक के मद्देनज़र भी चीन इंडो-पैसिफिक महासागर में जारी गतिविधिओं पर विराम लगाने के उद्देश्य से उसपर नजर रखने को लेकर बात सामने आई है।

अमेरिका द्वारा चीन को कमज़ोर करने और तेजी से बढ़ रहे उसके मकसद पर विराम लगाने को लेकर विचार कर रहा है, और साथ ही इसी के मद्देनज़र अमेरिका द्वारा चीन के आसपास स्थित उसके पड़ोसी देंशों के समकक्षों से मुलाकात कर राष्ट्रपति जो बिडेन अपना पलड़ा भारी करने और चीन को कमज़ोर करने की हर संभव कोशिश में लगे हुए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story