×

अमेरिका ने PM मोदी समेत कई दिग्गजों को भेजा न्यौता, अपमानित हुआ पाक

अमेरिका ने जलवायु पर चर्चा करने करने के लिए पाकिस्तान को छोड़कर भारत के PM मोदी समेत कई हस्तियों को आमंत्रित किया है।

Ashiki
Published on: 1 April 2021 11:40 AM GMT
america india pak
X

फाइल फोटो 

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस महीने 22-23 अप्रैल को क्लाइमेंट चेंज को लेकर वर्चुअल समिट करने वाले हैं, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत साउथ एशिया से बांग्लादेश और भूटान सहित अन्य देशों के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया गया है। लेकिन इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं किया गया गया है।

पाकिस्तान की अवाम में नाराजगी

अब इस बात से पाकिस्तान की अवाम से लेकर पत्रकार भी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। पाकिस्तान के अखबार ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने इस समिट में 40 देशों के नेताओं का आमंत्रित किया है, जिनमें दक्षिण एशिया से भारत, बांग्लादेश और भूटान भी शामिल हैं, लेकिन अमेरिकी दूत जॉन कैरी की यात्रा में भी पाकिस्तान का जिक्र नहीं आया है।

अमेरिका की इस अनदेखी से पाकिस्तान की अवाम ने हैरानी जाहिर की है, कई पाकिस्तानी पत्रकारों ने कमेंट्स किए हैं। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार कामरान युसूफ ने ट्वीट करते हुए लिखा, "ये फैसला चौंकाने वाला नहीं है, कुछ दिन पहले ही अमेरिका के पूर्व राजदूत ने बयान दिया था कि पाकिस्तान ने अमेरिकी नेतृत्व के बीच अपनी अहमियत खो दी है।

दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ माइकल कुगेलमैन ने लिखा, ऐसा लगता है कि आमंत्रित किए जाने का मुख्य क्राइटेरिया अमेरिका के नजदीक सहयोगी देश, प्रदूषण फैलाने वाले बड़े देश और क्लाइमेट चेंज के मामले में संवेदनशील होना है। पाकिस्तान को इसके लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए था क्योंकि यह दुनिया में क्लाइमेंट चेंज को लेकर संवेदनशील देशों में शामिल हैं।



Ashiki

Ashiki

Next Story