×

जापान दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति, QUAD शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल, पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

Quad Summit: जापान में आयोजित होने वाली इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत के पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन शमिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 19 May 2022 8:13 AM GMT
Prime Minister Narendra Modi - US President Joe Biden
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (फोटो: सोशल मीडिया )

Quad Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) आज गुरुवार से अपने 5 दिवसीय एशिया दौरे पर जा रहे है। इस दौरान जो बिडेन (Joe Biden) जापान (Japan) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के दौरान करेंगे। आपको बता दें कि अमेरिका का राष्ट्रपति बनने का जो बिडेन का यह पहला एशियाई दौरा है। इस दौरान जो बिडेन अपने जापान दौरे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। दरअसल जापान में दोनों देशों के प्रतिनिधि क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

जापान में आयोजित होने वाली इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत के पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन शमिल होने के लिए पहुंच रहे हैं। आपको बता दें कि क्वाड (Quadrilateral Security Dialogue) भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान देंशों का समूह है, जिसकी शुरुआत 2007 से की गई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति अपने जापान दौरे पर अन्य कई मुद्दों को लेकर जापान के पीएम फुमिओ किशिदा से चर्चा करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने व्हाइट हाउस की प्रतिदिन प्रेस कांफ्रेंस में राष्ट्रपति जो बिडेन के जापान दौरे पर क्वाड शिखर सम्मेलन में। प्रतिभाग करने को लेकर कहा कि-"यह शिखर सम्मेलन कई दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है, साथ ही इससे यह प्रदर्शित होगा कि अमेरिका सहित अन्य चारों देश लोकतंत्र के द्वारा स्थापित स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के सिद्धांतों की रक्षा करेंगे।"

कई मुद्दे पर अहम बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के बीच इस दौरान जापान में ऊर्जा क्षेत्र, निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था जैसे कई मुद्दों पर अहम बातचीत होगी।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति दक्षिण कोरिया के भी दौरा करेंगे, लेकिन जो बिडेन के दौरे से पूर्व ही उत्तर कोरिया को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। इस खबर के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया जो बिडेन की इस यात्रा के दौरान या बाद में परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण को अंजाम दे सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story