×

Joe Biden Israel Visit: बिडेन की इजरायल यात्रा से अरब देशों को मिला सख्त सन्देश

Joe Biden Israel Visit: बिडेन ने हमास के हमले के खिलाफ इजरायल की बहादुरी की सराहना की है और ये भी कहा है कि गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हमला आतंकियों की कारस्तानी है। बिडेन ने इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोलने की सोच रहे ईरान तथा अन्य देशों और आतंकी गुटों को सन्देश दे दिया है कि कोई अवांछित हरकत होने पर अमेरिका कार्रवाई करने में पीछे नहीं रहेगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Oct 2023 11:31 AM GMT
US President Joe Biden visits Israel
X

इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन: Photo- Social Media

Joe Biden Israel Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल की यात्रा के जरिये अमेरिका की फिर से पोजीशन स्पष्ट कर दी है कि हमास के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई में वह उसके साथ हैं। बिडेन ने हमास के हमले के खिलाफ इजरायल की बहादुरी की सराहना की है और ये भी कहा है कि गाजा पट्टी के एक अस्पताल पर हमला आतंकियों की कारस्तानी है। बिडेन ने इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोलने की सोच रहे ईरान तथा अन्य देशों और आतंकी गुटों को सन्देश दे दिया है कि कोई अवांछित हरकत होने पर अमेरिका कार्रवाई करने में पीछे नहीं रहेगा।

मुझे यहां आकर गर्व है- बिडेन

जो बिडेन ने आज तेल अवीव पहुँचने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू से मुलाकात की। इसके बाद बिडेन ने नेतान्याहू के साथ एक संयुक्त बयान में कहा - मैं इज़राइल के लोगों से कहना चाहता हूं कि उनका साहस, प्रतिबद्धता, बहादुरी अद्भुत है। मुझे यहां आकर गर्व है। उन्होंने कहा, वह गाजा युद्ध के 12वें दिन पहुंचे, ताकि इजराइल को पता चले कि अमेरिका कहां खड़ा है.. मैं व्यक्तिगत रूप से आना चाहता था और यह स्पष्ट करना चाहता था। बिडेन ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले का जिक्र करते हुए कहा - हमास ने बुराइयां और अत्याचार किए जिससे आईएसआईएस कुछ हद तक अधिक तर्कसंगत दिखता है।

बिडेन को मूल रूप से तेल अवीव के बाद जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलने के लिए अम्मान जाने का कार्यक्रम था। इसका उद्देश्य गाजा में मानवीय सहायता प्राप्त करने के प्रयासों पर चर्चा करना था क्योंकि क्षेत्र में भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति समाप्त हो रही है। नागरिक - जिनमें गाजा में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं - राफा क्रॉसिंग से मिस्र जाने में असमर्थ हैं। लेकिन तभी गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गये। इज़राइल ने कहा है कि फ़िलिस्तीनी उग्रवादी इस्लामिक जिहाद समूह इसके लिए ज़िम्मेदार है। अब्बास ने बिडेन के साथ अपनी बैठक रद्द कर दी और तीन दिन के शोक का आह्वान किया।

बिडेन ने कहा कि वह "विस्फोट से बहुत दुखी और क्रोधित हैं।" मैंने जो देखा है उसके आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था - आपने नहीं। इसलिए हमें बहुत सी चीजों पर काबू पाना होगा।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इजरायल की यात्रा पर: Photo- Social Media

इज़राइल यात्रा का राजनीतिक असर

बिडेन की इज़राइल यात्रा का राजनीतिक प्रभाव अभी तक स्पष्ट नहीं है। बिडेन ने बीते रविवार को इजरायल को चेतावनी दी थी कि "मुझे लगता है कि इजरायल के लिए गाजा पर फिर से कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी।‘’ हालाँकि इजरायली अधिकारियों का कहना है कि ऐसा उनका कोई इरादा नहीं है। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया है कि हमास की अनुपस्थिति में गाजा पट्टी को कौन चलाएगा, या वे गाजा शहर की राख से एक वैसे ही ग्रुप को उभरने से कैसे रोक सकते हैं।

यूक्रेन यात्रा से समानता

युद्ध के बीच में बिडेन की यात्रा इज़राइल को समर्थन का एक असाधारण प्रदर्शन है, जो राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन बढ़ाने के लिए फरवरी में यूक्रेन की बिडेन की संक्षिप्त यात्रा के समान है। विशेष रूप से, जिस तरह बिडेन की कीव यात्रा तब हुई जब यूक्रेन एक बड़े सैन्य अभियान के मुहाने पर था, इजरायल की यात्रा तब हो रही है जब सैकड़ों हजारों इजरायली सैनिक गाजा की घेराबंदी किये हुए हैं और हमास के खात्मे के संकल्प के साथ लड़ने के लिए तैयार हैं।

बिडेन को क्या हासिल करने की उम्मीद है?

हमास के हमलों के बाद बिडेन ने इजरायल समर्थक कड़ा रुख अपनाया है और कहा है कि यह प्रलय के बाद से यहूदी लोगों पर सबसे घातक हमला था, और इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। कि मृतकों में 31 अमेरिकी नागरिक शामिल हैं और 13 अमेरिकी लापता हैं। बिडेन नेतन्याहू और उनके युद्ध मंत्रिमंडल के साथ मुलाकात के दौरान इजरायली सैन्य अधिकारियों से उनकी रणनीति और उनके अभियानों की गति के बारे में अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं। यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब इज़राइल गाजा में जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है और बिडेन आने वाले दिनों और हफ्तों के उद्देश्यों और योजनाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। साथ ही, बिडेन ने हमास के खिलाफ युद्ध में इज़राइल को समर्थन देने का वादा किया है, और उम्मीद है कि वह इस सप्ताह के अंत में कांग्रेस से इज़राइल को अतिरिक्त सैन्य सहायता के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए कहेगा।

बिडेन को हमलों के दौरान बंधक बनाए गए बंधकों का पता लगाने और उन्हें मुक्त कराने के प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी मिलने की भी उम्मीद है, जिनमें से मुट्ठी भर अमेरिकी नागरिक माने जाते हैं। बिडेन उन लोगों से मिलेंगे जिन्होंने हमलों के दौरान अपने प्रियजनों को खो दिया है।

कुल मिलाकर, बिडेन की यात्रा से इजरायल को अमेरिका का सतत समर्थन दोहराने के साथ इजरायल के विरोधी देशों को एक साफ़ सन्देश जाएगा। इससे यह भी साफ़ है कि अमेरिका का पश्चिम एशिया में क्या रवैया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story