×

प्रो. राकेश जैन को मिलेगा नेशनल मेडल ऑफ साइंस, ओबामा करेंगे सम्मानित

By
Published on: 17 May 2016 12:42 PM GMT
प्रो. राकेश जैन को मिलेगा नेशनल मेडल ऑफ साइंस, ओबामा करेंगे सम्मानित
X

वाशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के अमेरिकी साइंटिस्ट प्रोफेसर राकेश के. जैन (65) को अमेरिका के प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने ‘नेशनल मेडल ऑफ साइंस’ से सम्मानित करेंगे। 19 मई को मिलने वाले इस पुरस्कार में 16 और लोग भी शामिल हैं। प्रोफेसर जैन को यह सम्मान ट्यूमर बायोलोजी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाएगा।

इनमें से कुछ को नेशनल मेडल ऑफ साइंस और कुछ को नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन अवार्ड मिलेगा। मेडल ऑफ साइंस का यह सालाना अवार्ड विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है।

वहीं, नेशनल मेडल ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन अमेरिका की प्रतिस्पर्धी और गुणवत्तापूर्ण जीवनशैली में योगदान देने वालों और देश की तकनीकी कार्यक्षमता को मजबूती प्रदान करने वालों को सम्मानित करता है। इस अवार्ड की स्थापना साल 1959 में की गई थी।

पहले 22 जनवरी को मिलना था यह अवार्ड

व्हाइट हाउस की तरफ से सोमवार को बताया गया कि पहले यह पुरस्कार समारोह 22 जनवरी को तय था लेकिन घातक बर्फीली आंधी की वजह से इसे टालना पड़ा।

आईआईटी कानुपर में ली बीटेक की डिग्री

प्रोफेसर राकेश हॉवर्ड मेडिकल स्कूल के मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल में ट्यूमर बायोलोजी के प्रोफेसर हैं। राकेश ने साल 1972 में आईआईटी कानुपर में केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री ली थी।

आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट रहे जैन को ट्यूमर बायोलोजी पर कार्य खासकर रसोली रक्त वाहिकाओं के बीच संबंध, कीमाथेरेपी और विकिरण उपचार के प्रभावों में सुधार पर रिसर्च के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। प्रोफेसर

Next Story