×

यमन में आतंक का खात्मा: ट्रंप का ऐलान, मारा गया अलकायदा प्रमुख कासिम अल-रिमी

अमेरिकी हमले में यमन में जिहादी संगठन अलकायदा के एक नेता की मौत की खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ऐलान किया कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने यमन में आतंकवाद विरोधी अभियान में अलकायदा (अल-कायदा इन अरब पेनिसुला) नेता कासिम अल-रेमी की हत्या कर दी है।

suman
Published on: 7 Feb 2020 1:32 AM GMT
यमन में आतंक का खात्मा: ट्रंप का ऐलान, मारा गया अलकायदा प्रमुख कासिम अल-रिमी
X

अमेरिकी हमले में यमन में जिहादी संगठन अलकायदा के एक नेता की मौत की खबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ऐलान किया कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने यमन में आतंकवाद विरोधी अभियान में अलकायदा (अल-कायदा इन अरब पेनिसुला) नेता कासिम अल-रेमी की हत्या कर दी है। बता दें कि कासिम अल-रेमी जिहादी समूह अल-कायदा इन अरब पेनिसुला का नेतृत्व 2015 से कर रहा था।

यह पढ़ें...आतंकियों के लिए काल है बिना ड्राइवर वाली ये कार, जानिए इसकी खासियत

डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'रिमी के नेतृत्व में अल-कायदा इन अरब पेनिसुला यानी AQAP ने यमन में नागरिकों के खिलाफ अकारण हिंसा की और संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारी सेना के खिलाफ कई हमलों को अंजाम दिया।'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'उसकी मौत से न सिर्फ अल-कायदा इन अरब पेनिसुला कमजोर होगा, बल्कि अल-क़ायदा का ग्लोबल आंदोलन भी कमजोर पड़ेगा। ये हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा था।' हालांकि, उन्होंने नहीं बताया कि रेमी की हत्या कब हुई

यह पढ़ें..कोरोना वायरस: चीन ने दुनिया को बचाने के लिए दे दी ये बड़ी कुर्बानी, उठाया ये कदम

अमेरिका ने यमन में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान AQAP (अल-कायदा इन अरब पेनिसुला) के संस्थापक और अल-कायदा के नेता कासिम अल-रिमी को मार गिराया। साथ ही इस अमेरिकी हमले में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी भी मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश में यमन में यह आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया गया।

बता दें कि दुनिया से नकारात्मक शक्तियों के बढ़ते वर्चस्व को खत्म करने के लिए पहले भी अमेरिका ने ठोस कदम उठाए हैं। अभी हाल मे ही ईरान के वर्चस्व को खत्म करने कि लिए अमेरिका ने सुलेमानी को निशाना बनाया था। और उसकी हमले में मौत हो गई। उसके बाद विश्व मंच में तनाव का माहौल रहा। आज भी दोनों देशों के बीच तनाव पूर्ण माहौल है।

suman

suman

Next Story