×

ट्रंप ने चला मोदी कार्ड, प्रवासी भारतीयों का समर्थन हासिल करने की कोशिश

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आने के साथ ही मतदाताओं को लुभाने की कोशिशें भी तेज हो गई हैं। मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप इस बार कड़े मुकाबले में फंसे हुए हैं।

Newstrack
Published on: 5 Sep 2020 5:20 AM GMT
ट्रंप ने चला मोदी कार्ड, प्रवासी भारतीयों का समर्थन हासिल करने की कोशिश
X
ट्रंप ने चला मोदी कार्ड, प्रवासी भारतीयों का समर्थन हासिल करने की कोशिश (file photo)

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आने के साथ ही मतदाताओं को लुभाने की कोशिशें भी तेज हो गई हैं। मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप इस बार कड़े मुकाबले में फंसे हुए हैं। उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन की ओर से कड़ी टक्कर मिल रही है। अपनी चुनावी नैया पार लगाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने मोदी कार्ड चला है। उन्होंने मोदी को शानदार नेता बताते हुए कहा कि उन्हें अमेरिका में रहने वाले भारतीयों और पीएम मोदी का समर्थन हासिल है। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय उन्हें ही वोट देंगे।

ये भी पढ़ें:जनता को महंगाई से मिली बड़ी राहत, कम हुए डीजल के दाम, फटाफट चेक करें रेट

राष्ट्रपति चुनाव में इस बार कड़ा मुकाबला

दरअसल इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला दिख रहा है और दोनों पार्टियां एक-एक वोट के लिए संघर्ष करती दिख रही हैं। अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को लुभाने के लिए दोनों ओर से जीतोड़ कोशिश की जा रही है।

पिछले दिनों डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने जैनियों को त्योहार की बधाई दी थी। वे चुनाव जीतने पर भारतीय मूल के लोगों की दिक्कतें दूर करने का वादा कर रहे हैं। दूसरी ओर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी भारतीय मूल के लोगों को आकर्षित करने का कोई मौका नहीं चूक रहे हैं।

ट्रंप ने मोदी को बताया शानदार नेता

राष्ट्रपति ट्रंप ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भारत के लोगों की दिल खोलकर प्रशंसा की और यहां के लोगों को महान बताया। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने एक शानदार नेता को चुना है। उन्होंने दावा किया कि उन्हें भारतीय लोगों के साथ ही पीएम मोदी जैसे शानदार नेता का भी समर्थन हासिल है।

Donald Trump And Narendra Modi Donald Trump And Narendra Modi (file photo)

उन्होंने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें अपने सबसे अच्छे मित्रों में से एक बताया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी बेहद शानदार ढंग से काम करते हुए सबका दिल जीत रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने उम्मीद जताई कि अधिकांश भारतीय अमेरिकी आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उनका ही समर्थन करेंगे।

चीन पर हमला करके समर्थन पाने की कोशिश

भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सैन्य विवाद के बहाने भी ट्रंप ने अमेरिका में रहने वाले भारतीय लोगों का समर्थन जीतने की कोशिश की। भारतीय मूल के लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए ट्रंप अपनी चुनावी सभाओं में चीन पर जबर्दस्त हमला बोलते रहे हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए अमेरिका भारत को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन के रवैये पर जताई आपत्ति

उनका कहना है कि इस समय रूस से ज्यादा चर्चा चीन की होनी चाहिए क्योंकि चीन का रवैया बेहद आपत्तिजनक है और उसे जवाब देने के लिए सभी देशों को एकजुट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन द्वारा पैदा किए गए एक वायरस ने दुनिया के 188 देशों में भयंकर तबाही मचा रखी है और चीन इस मामले में अपनी गलती स्वीकार करने को भी तैयार नहीं है।

भारत की मदद के लिए पूरी तरह तैयार

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया इस समय चीन की चालाकी को समझ रही है और हम भारत की मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अभी स्थिति काफी खराब हो चुकी है और हम इसके लिए चीन और भारत की मदद के लिए तैयार हैं। अमेरिका की ओर से हाल में चीन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं और इन प्रतिबंधों के चलते चीन में काफी बौखलाहट दिख रही है।

ये भी पढ़ें:राजधानी में हुई गोरखपुर हिस्ट्रीशीटर दुर्गेश यादव की हत्या, मची अफरा-तफरी

भारतीयों का समर्थन पाने की होड़

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार काफी कड़ा मुकाबला दिख रहा है। हालांकि कई सर्वे में बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त हासिल कर रखी है मगर ट्रंप ने सभी सर्वे को खारिज करते हुए कहा कि इनमें कोई दम नहीं है। उनका कहना है कि वे एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीतने में कामयाब होंगे। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए दोनों प्रत्याशियों में होड़ मची हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story