×

हिंसा में बदला अमेरिका: जीत की ओर बढ़ रहे बाइडेन, तेज हुआ प्रदर्शन

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। एक ओर हर कोई ये जानने के लिए बेताब है कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप के वोटों की गिनती को रोकने के प्रयास को लेकर प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के प्रमुख शहरों में प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 1:28 PM GMT
हिंसा में बदला अमेरिका: जीत की ओर बढ़ रहे बाइडेन, तेज हुआ प्रदर्शन
X
US Presidential Election Results: जीत की ओर बढ़ रहे बाइडेन, तेज हुआ प्रदर्शन, हिंसा का माहौल

वॉशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। एक ओर हर कोई ये जानने के लिए बेताब है कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप के वोटों की गिनती को रोकने के प्रयास को लेकर प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के प्रमुख शहरों में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। प्रदर्शनकारियों की ये मांग है कि हर एक वोट की गिनती की जानी चाहिए।

ट्रंप ने लगाया धांधली का आरोप

बात दें फ़िलहाल अमेरिका के राष्ट्रपति का नतीजा आता नहीं दिखाई दे रहा है। हालांकि जो बाइडेन बहुमत के जादुई आंकड़े 270 इलेक्टरोल वोटों से महज 6 वोट दूर हैं, लेकिन इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धांधली का आरोप जड़ दिया है। इस मामले में वो कोर्ट भी पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप और बाइडेन दोनों के समर्थक सड़कों पर हैं और हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका के चलते 50 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें: ट्रंप की जीत या हार? जानिए इस शख्स से, आज तक एक भी भविष्यवाणी नहीं हुई झूठी

कई जगहों पर हुई गिरफ्तारियां

प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के प्रमुख शहरों में जमकर प्रदर्शन किया है। वहीं कल यानी बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी के मैनहैटन में शांतिपूर्ण प्रदर्शन देखते-देखते हिंसक झड़प में बदल गया। जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक्शन लेते हुए 60 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

यहां फंसे हैं नतीजे

जानकारी के लिए बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के हाथ फ़िलहाल 213 इलेक्टोरल वोट आ चुके हैं। हालांकि, पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना और जॉर्जिया में जीत हासिल करने से वह अभी भी राष्ट्रपति पद की रेस में बरकरार हैं। साथ ही नेवाडा में भी अंतिम नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। अगर बाइडेन केवल नेवाडा जीत लेते हैं तो वह 270 के जरूरी आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर ट्रंप को बहुमत हासिल करने के लिए इन चारों राज्यों को जीतना होगा।

सड़क पर उतरे समर्थक

दरअसल, वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही ट्रंप खेमे ने डेमोक्रैट्स पर चुनाव में धांधली के आरोप लगाने शुरू कर दिए थे। सिर्फ यही नहीं ट्रंप विरोधी समूह भी वॉशिंगटन समेत देश के दूसरे हिस्सों में विरोध प्रदर्शन करने लगे थे। जैसे-जैसे चुनावी टक्कर और कड़ी होती जा रही है, दोनों ओर से प्रदर्शन आक्रामक होते जा रहे हैं। यहां तक कि कई जगहों पर हिंसा जैसे हालात पैदा होने की आशंका जताई गई है।

ये भी पढ़ें: घबराई चीनी सेना: थोड़ी देर में भारत के पास होगी बड़ी ताकत, अब खत्म होंगे दुश्मन

Newstrack

Newstrack

Next Story