×

अमेरिका ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर बातचीत कर तनाव कम करे भारत-पाक

aman
By aman
Published on: 24 Aug 2017 11:15 PM GMT
अमेरिका ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर बातचीत कर तनाव कम करे भारत-पाक
X
अमेरिका ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर बातचीत कर तनाव कम करे भारत-पाक

वाशिंगटन: अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे पर द्विपक्षीय वार्ता करने का आग्रह किया है, ताकि दोनों देशों के बीच तनाव कम हो। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉएर्ट ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को कहा, कि 'अमेरिका, भारत और पाकिस्तान को सीधी वार्ता के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, जिससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव कम करने में मदद मिलेगी।'

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलर्सन के बयान को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में नॉएर्ट ने ये बातें कहीं। टिलर्सन ने हाल ही में कहा था, कि नई दिल्ली को मेल-मिलाप के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए, साथ ही इस्लामाबाद को भी।

कश्मीर पर अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं

नॉएर्ट से जब पूछा गया कि क्या टिलर्सन कश्मीर समस्या के समाधान को पाकिस्तान-अफगानिस्तान मसले से जोड़ रहे हैं। इस पर नॉएर्ट ने कहा, 'हम समस्त रणनीति पर नजर रख रहे हैं और अफगानिस्तान मसला हमारे लिए क्षेत्रीय रणनीति है। इसमें भारत की भी अहम भूमिका है, साथ ही पाकिस्तान भी अफगानिस्तान में स्थायी तौर पर शांति स्थापित करने में मदद कर सकता है।' नॉएर्ट ने कहा, कि कश्मीर पर अमेरिका की नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story