×

अमेरिकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, भारतीय सीमा पर चीन रच रहा साजिश

भारत के साथ लगी सीमा पर जो हो रहा है उसके लिए चीन लंबे समय से प्रयास कर रहा हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा सेना को आगे करने के संबंध में खतरा वास्तविक है। ऐसा कहना है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का।

suman
Published on: 2 Jun 2020 4:13 AM GMT
अमेरिकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, भारतीय सीमा पर चीन रच रहा साजिश
X

नई दिल्ली भारत के साथ लगी सीमा पर जो हो रहा है उसके लिए चीन लंबे समय से प्रयास कर रहा हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा सेना को आगे करने के संबंध में खतरा वास्तविक है। ऐसा कहना है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का। उन्होंने ने कहा है कि चीन अपनी 'रणनीतिक स्थिति' का अपने फायदे के लिए उपयोग कर रहा है और दूसरों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। भारत के साथ लगी अपनी सीमा पर भी चीन लंबे समय से इसी तरह की हरकत कर रहा है।

यह पढ़ें...संविधान से India शब्द हटाने की मांग, SC में याचिका पर सुनवाई आज

बॉर्डर पर तनाव

चीन-भारत सीमा पर और दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के आक्रामक रवैये के संबंध में एक इंटरव्यू में अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा कि भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास बॉर्डर पर तनाव पिछले एक महीने से जारी है। दोनों देशों के बीच इसे बातचीत से सुलझाने की कोशिश हो रही है, लेकिन अभी तक हल नहीं निकला है।

चीन के हर कदम पर नज़र

इस बीच अब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी माना है कि बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं। पोम्पियो का कहना है कि चीनी सेना भारत के बॉर्डर की ओर बढ़ गई है। माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस की सच्चाई दुनिया से छिपाई, अब भारत के साथ बॉर्डर पर तनावपूर्ण हालात हैं और इससे पहले दक्षिणी चीन सागर में स्थिति बेहतर नहीं थी। अमेरिकी विदेश मंत्री बोले कि अमेरिका की ओर से चीन के हर कदम पर नज़र रखी जा रही है, चीन सिर्फ कुछ महीनों नहीं बल्कि कई सालों से ऐसा ही करता आया है।

बता दें कि लद्दाख के पास मई की शुरुआत से ही चीन और भारत के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। पहले यहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प-हाथापाई हुई। इसके जवाब में भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ाई है, तो साथ ही कुछ लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं। भारत की ओर से जारी सड़क निर्माण को भी नहीं रोका गया है और काम लगातार जारी है।

यह पढ़ें...पाक उच्चायोग के दोनों अफसरों ने भारत छोड़ा, पुलिस की जांच में हुआ ये बड़ा खुलासा

सुलझाने का प्रस्ताव

अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से भारत-चीन में जारी तनाव को सुलझाने का प्रस्ताव रखा गया था। हालांकि, मध्यस्थता के प्रस्ताव को पहले भारत और फिर चीन ने ठुकरा दिया। उन्होंनें कहा अमेरिका में लाखों लोगों की नौकरी बर्बाद करने का मुद्दा हो, दक्षिण चीन सागर में समुद्री मार्ग में खतरा पैदा करने का हो, चीन ऐसे कई कदम उठा रहा है। साथ ही, जिन स्थानों पर सेना की तैनाती का अधिकार नहीं है वहां भी चीन उनकी तैनाती कर रहा है। जो निंदनीय है।

suman

suman

Next Story