×

US Snow Storm: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 13 लोगों की मौत, हजारों घरों की गुल हुई बिजली

US Snow Storm: बर्फीले तूफान के कारण लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं मगर हजारों घरों की बिजली गुल होने का कारण लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 March 2023 10:20 AM GMT
US Snow Storm: अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 13 लोगों की मौत, हजारों घरों की गुल हुई बिजली
X

US Snow Storm: अमेरिका के विभिन्न इलाकों में इन दिनों बर्फीले तूफान का कहर दिख रहा है। भीषण सर्दी के बीच बर्फीले तूफान के कारण 13 लोगों की मौत होने की खबर है। बर्फीले तूफान के कारण लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं मगर हजारों घरों की बिजली गुल होने का कारण लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। अमेरिका में पिछले कई दिनों से मौसम का तेवर काफी बिगड़ा हुआ है।

पिछले दिनों बर्फीले तूफान के कारण कैलिफोर्निया राज्य के 13 शहरों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी। कैलिफोर्निया के विभिन्न इलाकों में कई-कई इंच मोटी बर्फ जमी हुई है और लोगों को राहत पहुंचाने के लिए रेस्क्यू टीमों की तैनाती की गई है। मौसम विभाग की ओर से कैलिफोर्निया में एक और बर्फीले तूफान की आशंका जताई गई है। इस कारण बड़े पैमाने पर लैंडफॉल होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद लोगों को सतर्क कर दिया गया है।

एक और बर्फीले तूफान की आशंका

अमेरिकी मौसम विभाग का कहना है कि कई इलाकों में अभी और बर्फबारी होने की आशंका है। नेशनल वेदर सर्विस का कहना है कि न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी समेत कई इलाकों में 10 इंच तक बर्फबारी होने की आशंका है जिससे लोगों की मुसीबत और बढ़ सकती है। बर्फीले तूफान के कारण बिजली व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। हजारों घरों और व्यवसायों के बिजली ठप हो जाने के कारण लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं।

नेशनल वेदर सर्विस ने कैलिफोर्निया में एक और बर्फीले तूफान की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि बर्फीले तूफान के कारण हवाई उड़ानों और बिजली व्यवस्था के और प्रभावित होने की आशंका है।

अभी और बर्फबारी की चेतावनी

अमेरिका में खराब मौसम के संबंध में बीबीसी की ओर से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पश्चिमी विस्कॉन्सिन और मिनेसोटा के अधिकांश इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है। मिनियापोलिस और सेंट पॉल शहरों में पहले ही 80 इंच तक बर्फबारी होने के कारण लोग मुसीबतों में घिरे हुए हैं। विभिन्न इलाकों में जमी बर्फ की मोटी परत को साफ करने का प्रयास किया जा रहा है।

लॉस एंजिल्स में भी लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। यहां भारी बारिश के कारण एक कार के खंभे में टकरा जाने से एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव होने की भी खबर है।

भारी बर्फबारी के कारण कई इलाकों में सड़कें बंद

अमेरिका पिछले कई दिनों से मौसम की मार झेल रहा है। कैलिफोर्निया के कई शहरों में बर्फीले तूफान का कहर दिख रहा है और इस कारण पिछले दिनों 13 शहरों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी। बर्फीले तूफान और भारी बर्फबारी के कारण कई इलाकों में प्रमुख सड़कें पूरी तरह बंद पड़ी हैं जिससे यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। कई इलाकों में सड़कों पर कई-कई इंच मोटी बर्फ जमी हुई है। लोगों को राहत पहुंचाने के लिए बचाव टीमों को युद्ध स्तर पर काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story