×

हर आदमी होगा मालामाल: हिस्से में आएगी 9621 करोड़ की रकम, जानें पूरा मामला

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। इसके वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एस्टेरॉयड (छोटा तारा) की खोज की है। जो पूरी तरह से लोहे का बना है।

Aditya Mishra
Published on: 6 March 2020 2:35 PM GMT
हर आदमी होगा मालामाल: हिस्से में आएगी 9621 करोड़ की रकम, जानें पूरा मामला
X

वाशिंगटन: अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। इसके वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एस्टेरॉयड (छोटा तारा) की खोज की है।

जो पूरी तरह से लोहे का बना है। दावा किया जा रहा है कि अगर इसे धरती पर लाकर बेचा जाए तो बदले में हर आदमी को करीब 1 बिलियन पाउंड यानी 9621 करोड़ रुपये मिलेंगे।

नासा ने इस एस्टेरॉयड का नाम 16 साइकी (16 Psyche) रखा है। इस पूरे एस्टेरॉयड पर मौजूद लोहे की कुल कीमत करीब 8000 क्वॉड्रिलियन पाउंड है। यानी 8000 के पीछे 15 जीरो।

ब्रिटिश मैग्जीन द टाइम्स के अनुसार 8000 क्वॉड्रिलियन पाउंड (8,000,000,000,000,000,000 पाउंड) यानी धरती पर मौजूद हर आदमी को 1 बिलियन पाउंड यानी 9621 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह कीमत उस छोटे तारे पर मौजूद लोहे की है।

ये भी पढ़ें...नासा का खुलासा: क्या वाकई चांद पर है प्राचीन एलियन शहर! देखें PICS

नासा ने स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क से मदद मांगते हुए कहा है कि वे इस एस्टेरॉयड पर मौजूद लोहे की जांच के लिए अपने अंतरिक्षयान से मिशन शुरू करें।

इस एस्टेरॉयड का व्यास 226 किलोमीटर है। यह हमारे सूरज के चारों तरफ एक चक्कर पांच साल में लगाता है। इसका एक दिन 4.196 घंटे का होता है।

इसका वजन धरती के चंद्रमा के वजन का करीब 1 फीसदी ही है। लेकिन यह पूरा एस्टेरॉयड लोहे का है। यह मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में मौजूद है।



अध्ययन में लगेगा सात साल का समय

अगर स्पेस एक्स अपने अंतरिक्षयान से कोई रोबोटिक मिशन इस एस्टेरॉयड पर भेजेगा तो उसे वहां जाकर अध्ययन करके वापस आने में सात साल लगेंगे।

नासा का कहना है कि इस एस्टेरॉयड को धरती के करीब लाने की कोई योजना नहीं है। लेकिन इसपर जाकर इसके लोहे की जांच करने की योजना बनाई जा रही है।

आज दिखेगा ब्ल्यू मून, देखें नासा की वेबसाइट पर यह खगोलीय घटना

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story