×

रॉकेट में हुआ विस्फोट: आसमान से बरसे आग के गोले, मिशन मंगल फेल

स्पेसएक्स की चांद और मंगल मिशन को जोरदार झटका लगा है। बुधवार को कंपनी का स्टारशिप रॉकेट में टेस्ट लॉन्च के बाद भीषण विस्फोट हो गया। रॉकेट के लॉन्चिंग के बाद लैंडिंग की कोशिश के चलते इसकी रफ्तार बढ़ गई।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 1:43 PM GMT
रॉकेट में हुआ विस्फोट: आसमान से बरसे आग के गोले, मिशन मंगल फेल
X
रॉकेट में विस्फोट: आसमान से बरसे आग के गोले, मिशन मंगल फेल

नई दिल्ली। अमेरिका की अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स की चांद और मंगल मिशन को जोरदार झटका लगा है। बुधवार को कंपनी का स्टारशिप रॉकेट में टेस्ट लॉन्च के बाद भीषण विस्फोट हो गया। रॉकेट के लॉन्चिंग के बाद लैंडिंग की कोशिश के चलते इसकी रफ्तार बढ़ गई। इसे काबू में करने की कोशिश की गई, पर ऐसा नहीं हुआ। फिर ये जमीन से टकराने के बाद आग के गोले में बदल गया। बता दें, इस रॉकेट की लंबाई किसी 16 मंजिल की इमारत जितनी थी। इसे टेक्सास स्थित स्पेसएक्स की रॉकेट फैसिलिटी से लॉन्च किया गया था।

ये भी पढ़ें... भारत का रॉकेट लॉन्चर: चीन मांगेगा अब रहम की भीख, कांप रहा अब थर-थर

चांद और मंगल तक पहुंचाने की योजना

ऐसे में अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स स्टारशिप रॉकेट को अपने अगले स्पेस मिशन को ध्यान में रखकर तैयार कर रही थी। बताया जा रहा कि इसे एक हेवी लिफ्ट लॉन्च व्हीकल के तौर पर तैयार किया जा रहा था। इसकी सहायता से अगले अंतरिक्ष मिशन में इंसानों और लगभग 100 टन कार्गो चांद और मंगल तक पहुंचाने की योजना थी।

लेकिन स्टारशिप रॉकेट की टेस्टिंग मंगलवार को लिफ्ट-ऑफ से सिर्फ एक सेकंड पहले रोक दी गई थी। तभी बुधवार को इस सेल्फ गाइडेड रॉकेट को लॉन्चिंग के बाद 41 हजार की ऊंचाई तक जाना था। इसके बाद इसे तीन रैप्टर इंजन की मदद से लैंडिंग भी करनी थी।

SPACE X फोटो-सोशल मीडिया

लेकिन जमीन पर वापस लौटने से पहले ही ये रॉकेट फट गया। स्पेसएक्स ने स्पष्ट तौर पर नहीं बताया है कि स्टारशिप ब्लास्ट होने से पहले तय ऊंचाई तक पहुंचा था या नहीं।

ये भी पढ़ें...शोलों में बदला SpaceX का स्‍टारशिप रॉकेट, मंगल ग्रह पहुंचने के सपने को झटका!

टेस्ट करने वाली टीम को बधाई

फिलहाल एलन मस्क ने विस्फोट के बाद भी टेस्ट करने वाली टीम को बधाई दी। इस बारे में उन्होंने ट्वीट किया- हमने सभी जरूरी डाटा जुटा लिया है। रॉकेट के ऊपर बढ़ने के बाद इसके सभी इंजन शुरू हो गए थे। यह सही ढंग से आगे बढ़ रहा था।

आगे उन्होंने लिखा- वापस लौटते समय फ्यूल हेडर का टैंक प्रेशर लो था। इससे जमीन की ओर लौटते समय इसकी रफ्तार तेज हो गई। रॉकेट की रफ्तार कम करने के लिए लैडिंग से पहले इसके इंजन को दोबारा शुरू किया गया। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और यह तेजी से गिरते हुए जमीन से टकरा गया। जिससे ये विस्फोट हुआ।

ये भी पढ़ें...यहां दागे गए रॉकेट: जोरदार धमाकों से हिला इलाका, तनाव जारी

Newstrack

Newstrack

Next Story