×

US Student Loan: बाइडेन ने स्टूडेंट लोन माफ किये, लाखों लोगों को मिला फायदा

US Student Loan: यह राहत अमेरिकियों को प्रति वर्ष 125,000 डॉलर से कम, या विवाहित जोड़ों या घर के मुखिया के लिए 2,50,000 डॉलर तक सीमित होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Aug 2022 5:08 AM GMT
US President Joe Biden
X

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (photo: social media ) 

US Student Loan: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक ऐतिहासिक फैसले में अमेरिका में समस्त स्टूडेंट लोन में बड़ी माफी की घोषणा की है। ये माफी दस दस हजार डॉलर (करीब 8 लाख रुपये) की है जो संघीय छात्र ऋण में होगी। बिडेन का ये चुनावी वादा था जिसे उन्होंने पूरा कर दिया है।

बिडेन ने एक ट्वीट में कहा कि "पेल ग्रांट" पाने वालों के लिए 20,000 डॉलर तक का ऋण रद्द कर दिया जाएगा। जिन्होंने ग्रांट नहीं ली है उनके लिए 10,000 हजार डॉलर की ऋण माफी होगी।

यह राहत अमेरिकियों को प्रति वर्ष 125,000 डॉलर से कम, या विवाहित जोड़ों या घर के मुखिया के लिए 2,50,000 डॉलर तक सीमित होगी। शिक्षा विभाग के अनुसार, उधारकर्ता के बकाया पात्र ऋण की राशि पर भी राहत की सीमा तय की गई है।

ट्वीट के अनुसार, राष्ट्रपति बिडेन अधिकांश संघीय छात्र ऋण वापसी पर दो साल से लगी रोक को 31 दिसंबर 2022 से एक बार फिर आगे बढ़ा देंगे।

बिडेन की घोषणा से कम से कम 90 लाख उधारकर्ताओं का बकाया ऋण पूरी तरह खत्म हो जाएगा। अनुमान है कि 125,000 डॉलर से कम कमाई करने वाले उधारकर्ताओं के लिए 10 हजार डॉलर का छात्र ऋण रद्द करने के बिडेन के फैसले से संघीय सरकार पर लगभग 244 अरब डॉलर का खर्च आएगा। पेल ग्रांट प्राप्तकर्ताओं के लिए 20,000 डॉलर की राहत सरकार की लागत में लगभग 120 अरब डॉलर जोड़ सकती है।

अभूतपूर्व कार्रवाई

हाइट हाउस द्वारा सैकड़ों अरबों डॉलर के ऋण का सफाया करने की अभूतपूर्व कार्रवाई वर्षों के दबाव और हाल के महीनों में बिडेन प्रशासन के अधिकारियों के बीच गरमागरम बहस के बाद हुई है। वे चर्चाएँ इस बात पर केंद्रित थीं कि कैसे छात्र ऋण माफी अमेरिकियों की जेब पर पड़ने वाली उच्च मुद्रास्फीति को प्रभावित कर सकती है, छात्र ऋण की कितनी राशि रद्द की जानी चाहिए और क्या राष्ट्रपति के पास विधायी शाखा यानी संसद की इजाजत के बगैर लोगों के कर्जे माफ करने की शक्ति है भी कि नहीं।बिडेन प्रशासन पर निर्णय लेने का भारी दबाव इसलिए भी था क्योंकि नवंबर में मध्यावधि चुनाव होने वाले हैं जिसमें डेमोक्रेट्स की स्थिति कोई बहुत अच्छी नहीं दिख रही है। छात्र ऋण माफ करने से युवा मतदाता, जिनके बीच बिडेन लोकप्रियता खो रहे हैं, चुनाव के लिए प्रेरित होंगे।

वैसे, राष्ट्रपति बिडेन पर प्रति व्यक्ति 50 हजार डॉलर का छात्र ऋण माफ करने का दबाव था। कोरोना महामारी फैलने के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संघीय छात्र ऋण की वापसी को स्थगित कर दिया था। तबसे छह बार ऋण वापसी के स्थगन को बढ़ाया जा चुका है।

महंगी शिक्षा का भारी कर्जा

अमेरिका में 4 करोड़ से ज्यादा अमेरिकी अपनी शिक्षा के लिए कर्ज में हैं। इस ऋण की कुल राशि 1.7 ट्रिलियन डॉलर के करीब है। ये रकम अमेरिका में बकाया क्रेडिट कार्ड या ऑटो ऋण से कहीं अधिक है। स्थिर वेतन के साथ उच्च शिक्षा की लागत आसमान छू रही है, जिससे छात्र ऋण की मात्रा बढ़ गई है। वर्तमान में औसत शेष राशि 30,000 डॉलर से अधिक है, जो 1980 में 12,000 डॉलर थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story