उत्तर कोरिया के साथ गहराए तनाव के बीच US ने इंटरसेप्टर से मार गिराई बैलिस्टिक मिसाइल

अमेरिका ने मंगलवार को लंबी दूरी की उन्नत इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल कर आईसीबीएम को खत्म करने वाले डिफेंस सिस्टम का कामयाब टेस्ट किया।

Published by sujeetkumar Published: May 31, 2017 | 2:28 pm
Modified: May 31, 2017 | 2:33 pm

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया के साथ गहराए तनाव के बीच अमेरिका ने मंगलवार को लंबी दूरी की उन्नत इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल कर अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) को खत्म करने वाले डिफेंस सिस्टम का कामयाब टेस्ट किया।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के हमले से खुद को बचाने के लिए इसका परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण किए जा रहे हैं, जिसके चलते अमेरिका बेहद चिंतित है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, ये परीक्षण मंगलवार को प्रशांत महासागर के हवाई क्षेत्र में निर्धारित समय पर किया गया। इस दौरान कैलीफोर्निया के वेंडेनबर्ग बेस से लॉन्च एक रॉकेट ने मार्शल द्वीप के क्वाजालीन एटोल से लॉन्च एक मिसाइल को नष्ट कर दिया।

यूएस मिसाइल डिफेंस एजेंसी के निदेशक एडमिरल जिम साइरिंग ने बयान में कहा, “अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।” साइरिंग ने कहा कि ये प्रणाली हमारे देश की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, और यह दर्शाता है कि हमारे पास किसी खतरे को रोकने के लिए एक सक्षम और विश्वसनीय अवरोधन प्रणाली है। अमेरिका ने साल 2004 में 40 अरब डॉलर के इंटरसेप्टर सिस्टम को इस्तेमाल के लिए रेडी बताया था।

अभी तक अमेरिका के सिस्टम के नौ परीक्षण में से सिर्फ चार ही सफल रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिका ने उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का खतरा बढ़ने के बाद अपने इस सिस्टम को बेहतर बनाने में जुटा हुआ है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App