×

अमेरिका-भारत आए साथ: होगी 3 मिलियन डॉलर की मदद, खुशी की खबर

भारत के लिए कोरोना की लड़ाई आसान करने के लिए अमेरिका ने इंडिया को अतिरिक्त 3 मिलियन यूएस डॉलर (US Dollars) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

Shreya
Published on: 30 April 2020 9:37 AM GMT
अमेरिका-भारत आए साथ: होगी 3 मिलियन डॉलर की मदद, खुशी की खबर
X

नई दिल्ली: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है। इस बीच भारत के लिए कोरोना की लड़ाई आसान करने के लिए मित्र देश अमेरिका ने इंडिया को अतिरिक्त 3 मिलियन यूएस डॉलर (US Dollars) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। बता दें कि इससे पहले हाल ही में अमेरिकी सरकार भारत को USAID के जरिए 5.9 मिलियन US डॉलर की मदद देने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल का हाल: यहां जानें आपके शहर में कितना महंगा, कितना सस्ता

अमेरिका PAHAL योजना से कर रहा आर्थिक मदद

गौरतलब है कि अमेरिका की तरफ से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आर्थिक मदद देने के लिए PAHAL प्रोजेक्ट के नाम एक योजना चलाया जा रहा है। बता दें कि अमेरिका की तरफ से न केवल भारत बल्कि कई अन्य देशों को भी कोरोना की रोकथाम के लिए आर्थिक मदद का एलान किया गया है। तब ऐसे आरोप भी लगे थे कि अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए भारत से करीब दो गुनी मदद का एलान किया था।

यह भी पढ़ें: सरकार ने जारी किया लिंक, लॉकडाउन में फंसे लोग फटाफट यहां करें क्लिक

इस आर्थिक मदद की माध्यम से अमेरिका दुनियाभर के देशों को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के सर्विलांस, बीमारी की रोकथाम, उसके इलाज और इससे बचने के लिए आवश्यक प्रोटेक्शन किट्स की मदद पहुंचा रहा है।

भारत भी कर चुका है अमेरिका की मदद

गौरतलब है कि भारत की तरफ से भी कोरोना की इस लड़ाई में अमेरिका की मदद की जा चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत सरकार से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा की सप्लाई करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद भारत ने हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के निर्यात पर से रोक हटाते हुए अमेरिका को दवा सप्लाई की थी।

यह भी पढ़ें: चिदंबरम ने विलफुल डिफॉल्टर्स के कर्ज़माफी पर उठाए सवाल, कही ऐसी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story