×

70 हजार Twitter Account बंद: ट्रंप समर्थकों को तगड़ा झटका, भड़का रहे थे हिंसा

ट्विटर ने अमेरिकी हिंसा को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए QAnon से संबंधित कंटेंट शेयर कर रहे करीब 70000 ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया है।

Shivani Awasthi
Published on: 12 Jan 2021 6:01 AM GMT
70 हजार Twitter Account बंद: ट्रंप समर्थकों को तगड़ा झटका, भड़का रहे थे हिंसा
X

नई दिल्ली: अमेरिका में संसद में हुए हमले के बाद सोशल मीडिया पर इस हिंसा को फैसले से रोकने के लिए ट्वीटर ने बड़ा कदम उठाया है। हिंसा भड़काने को लेकर पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया तो वहीं अब 70 हजार ट्विटर अकॉउंट को सस्पेंड कर दिया है। ये अकाउंट ट्रम्प समर्थकों के बताये जा रहे हैं।

Twitter ने सस्पेंड किए ट्रंप समर्थकों के 70000 ट्विटर अकाउंट

दरअसल, ट्विटर ने अमेरिकी हिंसा को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए QAnon से संबंधित कंटेंट शेयर कर रहे करीब 70000 ट्विटर अकाउंट को बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि कि ये सभी खुद को ट्रंप का समर्थक बता रहे थे और फार राइट कॉन्सपिरेसी थियरी ग्रुप क्यूएनॉन (Far Right Conspiracy theory Group QAnon) द्वारा प्रचारित तथ्यहीन कंटेट शेयर कर रहे थे। कहा जा रहा है कि ये कंटेंट कैपिटल हिल पर हुई हिंसा भड़काने के जिम्मेदार हैं।

ये भी पढ़ेंः महाभियोग के फंदे में फंसे ट्रंप, राष्ट्रपति के खिलाफ डेमोक्रेट एकजुट, कल होगा फैसला

US संसद हिंसा भड़काने के लिए तथ्यहीन कंटेंट हो रहे थे शेयर

ट्विटर ने आधिकारिक अकाउंट से इस बात की जानकारी दी और बयान में बताया कि ‘वाशिंगटन, डिसी में हिंसक घटनाओं और नुकसान के जोखिम को बढ़ावा देने वाले इन एकाउंट को स्थायी तौर पर निलंबित करना शुरू कर दिया गया है। ये एकाउंट QAnon से सम्बंधित कंटेट प्रचारित कर रहे थे। इन सभी अकाउंट को यूएस के लिए बेहद दुर्भावनापूर्ण बताते हुए कहा गया कि ये समाज को बांटने वाली सामग्री शेयर कर रहे थे।

us-violence-twitter-suspends-70000-accounts-linked-to-pro-trump-qanon-conspiracy

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट भी सस्पेंड

बता दें कि इसके पहले Twitter ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट भी ससपेंड कर दिया था और इस बारे में स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि इस अकाउंट को स्थायी रूप से हिंसा भड़काने के जोखिम को देखते हुए बंद किया गया है। साथ ही एलान किया था कि अगर ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया जाएगा तो आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं ट्विटर के बाद ट्रंप के Facebook और Instagram अकाउंट को बंद कर दिया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story