×

Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले में 9 अमेरिकी नागरिकों की गई जान, इन देशों ने भी खोया अपनों को

Israel Hamas War Update : विदेशी मीडिया के अनुसार, इस जंग में अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, मैक्सिको, नेपाल, थाईलैंड और यूक्रेन ने भी अपने लोगों को खोया है।

aman
Report aman
Published on: 9 Oct 2023 2:51 PM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 3:06 PM GMT)
Israel Hamas War
X

Israel Hamas War (Social media)

Israel Hamas War Update : इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में दुनिया के कई देशों के नागरिकों की भी जान गई है। इनमें अमेरिका के भी नागरिक हैं। हमास के हमले में USA के 9 नागरिकों की मौत की पुष्टि हुई है। सोमवार (09 अक्टूबर) को अमेरिका ने विस्तृत जानकारी दी। वहां के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर (Matthew Miller) ने कहा, 'इस वक़्त हम 9 अमेरिकी नागरिकों की मौत की पुष्टि कर सकते हैं। हम पुष्टि कर सकते हैं कि अमेरिकी नागरिक बेहिसाब हैं। हम उनके ठिकाने का पता लगाने के लिए अपने इजरायली भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं।'

इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध में अमेरिका, नेपाल, जर्मनी सहित कई देशों के नागरिकों की मौत हुई है। विदेशी मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस जंग में जिन देशों के नागरिक मारे गए हैं उनमें अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, मैक्सिको, नेपाल, थाईलैंड और यूक्रेन शामिल हैं।

एक भारतीय सहित 1100 लोगों की मौत

इजरायल और हमास के बीच बीते 3 दिन से जारी जंग में बड़ी तबाही देखने को मिली है। भारत के केरल की एक महिला समेत नेपाल के 10 स्टूडेंट्स की मौत हुई है। इस युद्ध में अब तक 1100 से अधिक लोगों की जान गई। इजरायल में हमास के हमलों से 700 से अधिक लोगों की मौत हुई। जबकि, काउंटर अटैक में गाजा में 500 से अधिक लोग मारे गए हैं।

कल EU करेगा आपात बैठक

इजरायल पर हमास के हमले के बाद छिड़े युद्ध के मद्देनजर यूरोपीय संघ (European Union) के प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा है कि, 'इजराइल पर हमले को देखते हुए ईयू अपने विदेश मंत्रियों की 10 अक्टूबर को एक आपात बैठक बुलाएगा।'

हमास ने इजरायल पर दागे 5,000 रॉकेट

गौरतलब है कि, फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने शनिवार सुबह इजरायल पर करीब 5,000 रॉकेट दागे थे। ये सभी रॉकेट इजरायल के सीमाई शहरों के रिहायशी इलाकों में गिरे। जिसके बाद हमास के लड़ाकों ने इजरायल में नाव और पैराग्लाइडर के जरिए घुसपैठ की। एक पुलिस स्टेशन समेत सेना के कई वाहनों पर कब्जा कर लिया। गाजा-इजरायल की सीमा (Gaza-Israel border) पर लगी मोर्चेबंदी को भी तोड़ दिया गया। कई इजरायली लोगों को बंधक भी बनाया गया। ये लोग अभी भी हमास के कब्जे में हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story