×

मंगल पर 'मानव बस्ती' की तरफ पहला कदम! साथ में भेजी गई स्पोर्ट्स कार

aman
By aman
Published on: 7 Feb 2018 4:52 AM GMT
मंगल पर मानव बस्ती की तरफ पहला कदम! साथ में भेजी गई स्पोर्ट्स कार
X
दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च, साथ में भेजी गई स्पोर्ट्स कार

फ्लोरिडा: दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट मंगलवार (06 फरवरी) को लॉन्च किया गया। बिजनेस टाइकून एलन मस्‍क की कंपनी 'स्‍पेसएक्‍स' ने इस सबसे ताकतवर रॉकेट 'फॉल्‍कन हैवी' को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया।

इस मिशन को मंगल गृह पर मानव बस्‍ती बसाने की अतिमहत्‍वाकांक्षी योजना की दिशा में पहला और महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है। बता दें, कि इसके साथ एक दिलचस्‍प बात ये भी है कि इस रॉकेट के साथ एक 'स्‍पोर्ट्स कार' को भी अंतरिक्ष में भेजा गया है। एक और अहम बात है कि पहली बार किसी निजी कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद से इतना बड़ा रॉकेट लॉन्‍च किया है। इस ताकतवर रॉकेट की ऊंचाई 23 मंजिला इमारत के बराबर है।

फॉल्‍कन हैवी को फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से भारतीय समय के अनुसार मंगलवार देर रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्‍च किया गया। लॉन्चकरने वाली कंपनी स्‍पेसएक्‍स ने इस पूरी प्रकिया का लाइव प्रसारण किया। इसे लेकर लोगों में जबर्दस्त उत्‍साह दिखा।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story