×

कोरोना का कहरः बहरीन में अब लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज

पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है। चारों तरफ लोग कोरोना से मर रहे हैं। इसे देखते हुए सभी देशों के सरकार ने वैक्सीन लगाने पर जोर दिया है।

Neel Mani Lal
Reporter Neel Mani LalPublished By Shweta
Published on: 9 May 2021 1:24 PM GMT (Updated on: 9 May 2021 1:25 PM GMT)
कोरोना से मर रहे लोग
X

कोरोना से मर रहे लोग ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है। चारों तरफ लोग कोरोना से मर रहे हैं। इसे देखते हुए सभी देशों के सरकार ने वैक्सीन लगाने पर जोर दिया है। इस क्रम में बहरीन ने कोरोना के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। बरहीन में इस समय वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज लगाने का ऐलान किया है।

बता दें कि बहरीन की मेडिकल टास्क फोर्स टीम ने कहा है कि तीसरी डोज से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू होगा और इसका उद्देश्य नागरिकों और विदेशी प्रवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करना है। बूस्टर डोज के लिए प्राथमिकता सूची में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग, मोटापे या इम्यूनिटी की कमी से ग्रसित लोग और फ्रंटलाइन कर्मचारी शामिल हैं।

गौरतलब है कि टास्कफोर्स ने कहा है कि इस कैटेगरी के लोगों को दूसरी डोज लगने के छह महीने बाद बूस्टर डोज लगाई जाएगी। अन्य नागरिकों और विदेशी प्रवासियों को दूसरी डोज लगने के साल भर बाद बूस्टर डोज लगेगी । मेडिकल टीम के अनुसार, तीसरी डोज की वैक्सीन पहले की दो डोज वाली वैक्सीनों से अलग हो सकती है।

इतने फीसदी लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

आपको बताते चले कि बहरीन ने कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों से आग्रह किया है कि वे रिकवरी के तीन महीने बाद कोरोना वैक्सिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें। ताकि वायरस के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सके। बहरीन ने कोरोना वैक्सिनेशन दिसंबर में शुरू किया था। वैक्सीन के लिए पात्र लोगों में से 44 फीसदी को अब तक वैक्सीन लग चुकी है। देश में चीन की सिनोफार्म और अमेरिका की फाइजर वैक्सीनों को मुफ्त में लगाया जा रहा है। बताते चले कि दिन ब दिन यह कि स्थिति सही होती जा रही है। इस समय बहरीन में कोरोना के एक्टिव केस 1 लाखा 28 हजार है। जिनमें से 1 लाख 74 हजार लोग सही हो गए है जबकि कुल मृतको कि संख्या 678 पार कर चुकी है।

Shweta

Shweta

Next Story