×

लंदन में 2 जगह आतंकवादी हमलों में 6 लोगों की मौत, मारे गए तीनों आतंकी

By
Published on: 4 Jun 2017 3:17 AM GMT
लंदन में 2 जगह आतंकवादी हमलों में 6 लोगों की मौत, मारे गए तीनों आतंकी
X

लंदन: ब्रिटेन पुलिस का कहना है कि लंदन ब्रिज पर शनिवार कौ पैदल यात्रियों को वैन से कुचले जाने और चाकू से हमले की घटना में एक से अधिक लोगों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी एफे ने लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि लंदन ब्रिज के पास बोरो बाजार और वॉक्सहॉल में चाकू से हमले की भी घटनाएं हुई हैं।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि अधिकारियों को वॉक्सहॉल में हुई घटना की जानकारी के बाद मौके पर भेज दिया गया है।

प्रधानमंत्री थेरेसा ने कहा कि वह इन मामलों के संदर्भ में पुलिस और सुरक्षाबलों के संपर्क में हैं और इन हमलों को आतंकवादी हमला माना जा सकता है।

थेरेसा ने कहा, "जांच बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। मैं पुलिस और आपातकाल सेवाओं का आभार जताती हूं, जो घटनास्थल पर मुस्तैद हैं। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।"

लंदन पुलिस का कहना है कि लंदन ब्रिज पर पैदल यात्रियों को टक्कर मारने और चाकू से हमला करने वाली घटनाएं आतंकवादी घटनाएं थीं।

लंदन पुलिस ने ट्वीट कर लंदन ब्रिज और बोरो बाजार पर हमले की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं करार दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने थेरेसा के कार्यालय के हवाले से बताया कि ब्रिटेन सरकार की कोबरा आपातकाल समिति की बैठक इसी पर केंद्रित होगी।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस का कहना है कि लंदन ब्रिज और बोरो बाजार आतंकवादी घटनाएं थे, लेकिन ऐसा लगता है कि वॉक्सहॉल में हुई घटना को इन दोनों घटनाओं से कोई संबंध नहीं है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना के बाद लंदन ब्रिज को बंद कर दिया गया। बसों के मार्गो में बदलाव किया गया है और पास के साउथवार्क ब्रिज को भी बंद कर दिया गया है।

हालांकि, अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

बीबीसी के रिपोर्टर हॉली जोन्स का कहना है कि वैन को एक पुरूष चला रहा था और वैन की रफ्तार 50 मील प्रतिघंटा थी।

जोन्स उस समय घटनास्थल पर ही मौजूद थे।

जोन्स ने कहा, "वैन मेरे सामने से ही निकली और उसने पांच से छह लोगों को टक्कर मार दी। वैन ने दो लोगों को मेरेर सामने ही टक्कर मारी।"

लंदन ब्रिज की घटना का गवाह बने एक जोड़े ने कहा, "हमने एक शख्स को देखा, वह दूसरे शख्स पर चाकू से हमला कर रहा था। उशने तीन बार उस पर चाकू से वार किया।"

फेसबुक ने अपने सेफ्टी फीचर को एक्टिव कर दिया। इसे 'द अटैक इन लंदन, यूनाइटेड किंगडम' नाम दिया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंदन हमलों पर सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि उनका देश ब्रिटेन के लोगों की हरसंभव मदद करेगा।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "अमेरिका, लंदन और ब्रिटेन की जो भी मदद कर सकता है, वह करेगा। हम आपके साथ हैं।"

उन्होंने एक अन्य ट्वीट कर कहा, "में चौकस रहने की जरूरत है। अदालतों को हमारे अधिकार लौटाने चाहिए। हमें यात्रा प्रतिबंध को उच्च स्तर पर प्रभावी करने की जरूरत है।"

गौरतलब है कि लंदन के मैनचेस्टर में ही 22 मई को आतंकवादी हमला हुआ था जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई थी।

ब्रिटेन सरकार ने मैनचेस्टर हमले के मद्देनजर आतंकी अलर्ट का स्तर बढ़ा दिया था और पुलिस की सहायता के लिए सेना की तैनाती भी कर दी थी।

सौजन्य: आईएएनएस

Next Story