×

हिंदू मंदिर में तोड़फोड़: तोड़ी गई माता की मूर्तियां, सैंकड़ों हिंदुओं में आक्रोश, पाकिस्तान की सड़कों पर प्रदर्शन शुरू

कराची शहर में स्थित एक हिंदू मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियों को नष्ट करने और तोड़ने का मामला सामने आया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Dec 2021 1:42 PM GMT
karachi temple
X

कराची मंदिर विध्वंस (फोटो-ट्विटर)

Pakistan : पाकिस्तानी के कराची शहर में स्थित एक हिंदू मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियों को नष्ट करने और तोड़ने का मामला (karachi temple demolition) सामने आया है। घटनास्थल पर मामले की छानबीन करने पहुंची पुलिस द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कराची में घटित यह घटना इस देश में अल्पसंख्यक समुदाय के पूजा स्थलों के खिलाफ बर्बरता की सबसे ताज़ा घटना है। साथ ही पुलिस ने यह भी बताया कि यह घटना कराची (Karachi mein hindu mandir) के पुराने शहर नारायणपुरा के नारायण मंदिर (Narayan Mandir Narayanpura Karachi) में सोमवार शाम को हुई है।

इस मामले के चलते शुरुआती छानबीन के आधार पर मुहम्मद वलीद शब्बीर नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इस शख्स की पहचान मंदिर में मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति के रूप में हुई है।

मुहम्मद वलीद शब्बीर को एक हिंदू व्यक्ति मुकेश कुमार की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है। मुकेश कुमार द्वारा प्राप्त बयान के मुताबिक वह ठीक उसी वक़्त अपनी पत्नी के साथ नारायण मंदिर में पूजा के लिए उपस्थित थे तथा तभी उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति जिसका नाम मुहम्मद वलीद शब्बीर है, हथौड़े से हिंदू देवताओं की मूर्तियों को तोड़कर उन्हें नष्ट कर रहा है तथा इसके बाद इस घटनाक्रम के चलते मंदिर में ही मौजूद कुछ लोग काफी नाराज हो गए और उन्होंने मुहम्मद वलीद शब्बीर को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

इस घटना के बाद और मुहम्मद वलीद शब्बीर की गिरफ्तारी के बाद भी मामला थमा नहीं, घटना के चलते कुछ रोषित हिंदुओं ने पुलिस थाने के बाहर और सड़कों पर इकट्ठा होकर हिन्दू समुदाय को सुरक्षा प्रदान करने को लेकर और मंदिरों की रक्षा को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। विरोध प्रदर्शन के दौरान रोषित हिन्दू समुदाय के लोगों ने नारेबाजी की और कहा कि हम इस मूर्ति तोड़ने वाली घटना के बाद बेहद असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

मंदिर में मूर्ति तोड़ने वाली घटना के क्षेत्र यानी नारायणपुरा में अधिकतर गरीब और निम्न आय वाले हिंदू परिवार रहते हैं जो कि बीते कई सालों से इसी क्षेत्र के निवासी हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story