×

इस देश में लोगों के पास होगा 50000 का नोट, लेकिन नहीं खरीद सकेंगे 1 कप काॅफी

वेनेजुएला के पास कभी दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार था और यह लैटिन अमेरिका के सबसे समृद्ध देशों में से एक था, लेकिन पिछले कुछ सालों में महंगाई की मार से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 Jun 2019 2:52 PM GMT
इस देश में लोगों के पास होगा 50000 का नोट, लेकिन नहीं खरीद सकेंगे 1 कप काॅफी
X

लखनऊ: वेनेजुएला के पास कभी दुनिया का सबसे बड़ा तेल भंडार था और यह लैटिन अमेरिका के सबसे समृद्ध देशों में से एक था, लेकिन पिछले कुछ सालों में महंगाई की मार से देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोग एक पैकेट ब्रेड के लिए भी बोरियों में भरकर पैसे लेने जाने पड़ रहे हैं।

इसी मुश्किल को देखते हुए वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक बहुत बड़े मूल्य के बैंक नोट जारी करने जा रहा है। वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने बुधवार को घोषणा कि वह ज्यादा राशि के नए बैंकनोट जारी करेगी।

यह भी पढ़ें…AN-32 विमान हादसा: CM योगी प्राण गंवाने वाले वीर वायु सेना कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय बैंक का कहना है कि मंगलवार से 10,000, 20,000 और 50,000 बोलिवर (वेनेजुएला की मुद्रा) के नए नोट जारी करेगा ताकि सुविधाजनक भुगतान और व्यावसायिक लेन-देन हो सके, हालांकि, सबसे बड़े बैंक नोट से भी यहां आप मुश्किल से केवल 1 किलो सेब खरीद पाएंगे।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने पिछले वर्ष एक लाख की मुद्रा से पांच जीरो हटा दिए थे और इसकी कीमत 1 बोलिवर कर दी थी। यह कदम कैश की किल्लत को दूर करने के लिए उठाया गया था ताकि डेबिट और क्रेडिट पर निर्भरता कम की जा सके।

यह भी पढ़ें…बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद शिवराज सिंह चौहान को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

वेनेजुएला में अर्थव्‍यवस्‍था पूरी तरह चरमरा गई है। यहां लोगों के पास या तो खाने का पैसा नहीं है या फिर इतने हैं कि उनसे वह कुछ खरीद नहीं पा रहे। वहां मामूली ब्रेड की कीमत सैकड़ों में हो गई है। एक कप कॉफी की कीमत लाखों में हो गई है।

2018 में मुद्रास्फीति की मार के बाद सबसे ज्यादा मूल्य के नोट 500 बोलिवर्स के थे लेकिन अब इसकी इतनी भी कीमत नहीं रह गई है कि इससे एक कैंडी खरीदी जा सके। वर्तमान में सबसे बड़े बैंक नोट की कीमत सिर्फ 8 अमेरिकी डॉलर ही है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story