×

गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन: हामिद अंसारी वेनेजुएला पहुंचे, भारतीय चिंताओं को उठाएंगे

aman
By aman
Published on: 17 Sep 2016 1:26 PM GMT
गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन: हामिद अंसारी वेनेजुएला पहुंचे, भारतीय चिंताओं को उठाएंगे
X

वेनेजुएला: 17वें गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी शनिवार को वेनेजुएला पहुंचे। संभावना है कि भारत इस सम्मेलन में आतंकवाद पर अपनी चिंताएं व्यक्त करेगा। भारत संयुक्त राष्ट्र में सुधार, जलवायु परिवर्तन और परमाणु निरस्त्रीकरण जैसे अहम मुद्दों पर भी वार्ता कर सकता है।

हामिद अंसारी कर रहे प्रतिनिधिमंडल

वेनेजुएला के कार्यकारी उपराष्ट्रपति एरिस्तोबुली इस्तुरिज ने सेंटियागो मैरिनो कैरेबियन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अंसारी की अगवानी की। गौरतलब है कि अंसारी पीएम नरेंद्र मोदी की गैरमौजूदगी में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। मोदी दूसरे ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जो इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। इससे पहले साल 1979 में पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह ने इस शिखर सम्मेलन में शिरकत नहीं की थी।

भारतीय चिंताओं को मजबूती से उठाएंगे

उपराष्ट्रपति अंसारी ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाते समय संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि 'शिखर सम्मेलन में भारत आतंकवाद के बारे में अपनी चिंताओं को मजबूती से उठाएगा क्योंकि वह सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस मसले पर अपनी बात रखता रहा है।'

आतंकवाद विकास में बाधक

उपराष्ट्रपति ने कहा, 'आतंकवाद ऐसा मसला है जो हर काम में बाधा पैदा करता है। अगर हमारा लक्ष्य विकास है तो आतंकवाद इसमें बाधा उत्पन्न करता है। हमें शांति की जरूरत है, हमें सामाजिक शांति की आवश्यकता है, हमें अंतरराष्ट्रीय शांति की दरकार है। इन दोनों ही कामों में आतंकवाद बाधा पहुंचा रहा है।'

समसामयिक विषयों पर होगी चर्चा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, शिखर सम्मेलन में समसामयिक विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। इसमें आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुधार, पश्चिम एशिया की स्थिति, शांति और सुरक्षा पर मंडराने वाले खतरों से जुड़ी चिंताओं पर बातचीत हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक अभियानों, जलवायु परिवर्तन, स्थायी विकास, आर्थिक सुशासन, दक्षिण-दक्षिण सहयोग, शरणार्थियों, विस्थापितों एवं परमाणु निशस्त्रीकरण जैसे विषयों पर भी चर्चा होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story