×

Virus BtSY2: चमगादड़ों में मिले कोरोना जैसे नए वायरस, कभी भी हो सकते हैं इंसानों में ट्रांसफर

Covid-like virus BtSY2: चीनी और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने चीन में 149 चमगादड़ों के नमूने लिए और एक नया कोरोना जैसा वायरस पाया जो मनुष्यों में संचारित हो सकता है।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Nov 2022 7:43 AM GMT
New Covid like virus btsy2 found in bats
X

New Covid like virus btsy2 found in bats (Pic: Social Media)

Covid-like Virus BtSY2: वैज्ञानिकों को चीन से एक परेशान करने वाली जानकारी मिली है। शोधकर्ताओं ने दरअसल, दक्षिणी चीन में चमगादड़ों में मनुष्यों में ट्रांसफर होने की क्षमता वाले पांच नए वायरस की पहचान की है। चीनी और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने चीन में 149 चमगादड़ों के नमूने लिए और एक नया कोरोना जैसा वायरस पाया जो मनुष्यों में संचारित हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने पांच अन्य विषाणुओं की भी खोज की जो मनुष्यों और जानवरों में बीमारी पैदा करने की "संभावना" रखते हैं। एक विशेषज्ञ ने कहा कि शोध से पता चलता है कि घातक संक्रमणों की एक नई लहर हमारे सामने हो सकती है। "बीटीएसवाई2" के रूप में जाना जाने वाला एक वायरस, कोरोना वायरस से निकटता से संबंधित है और इसके उभरने के लिए विशेष जोखिम है।

सिडनी विश्वविद्यालय में एक विकासवादी जीवविज्ञानी और वायरोलॉजिस्ट और रिपोर्ट के सह-लेखक प्रोफेसर एडी होम्स ने कहा: "इसका मतलब है कि कोरोना जैसे वायरस अभी भी चीनी चमगादड़ों में घूम रहे हैं और ये एक उभरता हुआ खतरा बना हुआ है।"

सबसे बड़ी चिंता यह है कि शोधकर्ताओं ने एक समय में एक ही चमगादड़ को संक्रमित करने वाले कई वायरस की उच्च आवृत्ति पाई है। नॉटिंघम विश्वविद्यालय के एक विषाणु विज्ञानी प्रोफेसर जोनाथन बॉल के अनुसार, इससे नए रोगजनकों के निर्माण के लिए मौजूदा वायरस अपने आनुवंशिक कोड के कुछ हिस्सों की अदला-बदली कर सकते हैं।

दरअसल कोरोना अब दो साल से अधिक समय से प्रसारित हो रहा है और दुनियाभर में अरबों लोगों को टीका लगाया जा चुका है या उन्हें पूर्व संक्रमण से किसी प्रकार की सुरक्षा मिली है। मौजूदा ओमिक्रॉन स्ट्रेन दूसरों की तुलना में हल्का साबित हुआ है और विश्व स्तर पर लोग कई स्ट्रेनों के साथ रहना सीख रहे हैं।

लेकिन यह नया डेवलपमेन्ट इन साक्ष्य में इजाफा करता है कि कोरोना वायरस परिवार के सदस्य "सर्बेकोविरस" पूरे एशिया और पूर्वी यूरोप में भरपूर व्याप्त हैं। महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर टॉम सोलोमन ने बताया है कि नए अध्ययन से पता चला है कि चमगादड़ एक साथ कई वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह इस संभावना को बढ़ाता है कि दो अलग-अलग वायरस" पुनर्संयोजन "कर सकते हैं या एक नया वायरस बनाने के लिए मिश्रित हो सकते हैं, जो और भी घातक हो सकता है। उन्होंने कहा हम जानते हैं कि मनुष्यों के कुछ सबसे घातक वायरस चमगादड़ से निकलते हैं।

चीन के युन्नान प्रांत में कई रोगजनक वायरस पहले ही पाए जा चुके हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कुछ करीबी रिश्तेदार शामिल हैं। साक्ष्य पहले से ही सुझाव देते हैं कि कोरोना वायरस चमगादड़ में उत्पन्न हुआ था, लेकिन यह भी संभावना है कि यह पैंगोलिन के माध्यम से मनुष्यों में ट्रांसफर हो सकता है।

नई जानकारी ऐसे समय में आई है जब चीन ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में दैनिक उच्च रिकॉर्ड दर्ज किया है और कई जगह सख्त नए लॉकडाउन लगाए गए हैं। चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 31,444 नए मामलों की सूचना दी है। 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पहली बार कोरोना वायरस का पता चलने के बाद से उच्चतम दैनिक आंकड़ा है। बीजिंग, शंघाई और ग्वांगझू समेत कई शहरों में लॉक डाउन लागू किया गया है। कोरोना प्रतिबंध लगाए गए हैं और ट्रांसपोर्ट बन्द कर दिया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story