×

Vivek Ramaswamy: विवेक रामास्वामी लड़ेंगे अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव

Vivek Ramaswamy US Presidential Candidate: हाल के वर्षों में रामास्वामी एक "रूढ़िवादी नेता" के रूप में उभरे हैं। वे आव्रजन सहित हर क्षेत्र में मेरिटोक्रेसी की भी पुरजोर वकालत करते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Feb 2023 11:30 AM GMT
Vivek Ramaswamy
X

Vivek Ramaswamy (सोशल मीडिया) 

Vivek Ramaswamy: अमेरिका के एक युवा टेक उद्यमी विवेक रामास्वामी ने 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा की है। इसके साथ राष्ट्रपति चुनाव मैदान में अब दो-दो भारतीय-अमेरिकी आ गए हैं। इसके पहले अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने पिछले सप्ताह राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी पेश की थी। निक्की और विवेक, दोनों रिपब्लिकन पार्टी के हैं। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी का ऐलान किया है।

विवेक ने किए ट्वीट

विवेक रामास्वामी ने ट्वीट करके कहा - हमने अपनी विविधता का इतना जश्न मनाया है कि हम उन सभी तरीकों को भूल गए हैं जो वास्तव में अमेरिकियों के समान हैं। हम उन आदर्शों से बंधे हैं जो 250 साल पहले लोगों के एक विभाजित, हठी समूह को एकजुट करते थे। मुझे गहरा विश्वास है कि वे आदर्श अभी भी मौजूद हैं। मैं उन्हें पुनर्जीवित करने के लिए राष्ट्रपति के लिए दौड़ रहा हूं।

केरल से आये थे माता पिता

अगस्त 1985 में ओहियो के सिनसिनाटी में जन्मे विवेक रामास्वामी भारतीय प्रवासियों के बेटे हैं जो केरल से अमेरिका चले गए थे। उनके पिता ओहियो के इवेंडेल में जनरल इलेक्ट्रिक प्लांट में काम करते थे, जबकि उनकी माँ सिनसिनाटी में वृद्ध चिकित्सा मनोचिकित्सक थीं।

हार्वर्ड से पढ़ाई

रामास्वामी ने 2007 में हार्वर्ड कॉलेज से जीव विज्ञान में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की, और बाद में डॉक्टर ऑफ ज्यूरिसप्रूडेंस को आगे बढ़ाने के लिए येल लॉ स्कूल गए। दिसंबर 2022 में प्रकाशित उनकी न्यू यॉर्कर प्रोफाइल के अनुसार, वह कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हार्वर्ड पॉलिटिकल यूनियन के अध्यक्ष थे और "एमिनेम कवर और मुक्त-बाज़ार-थीम वाले रैप गीतों का प्रदर्शन करते थे, जिन्हें दा वेक कहा जाता था। प्रोफाइल में यह भी कहा गया है कि रामास्वामी अपने परिवार के साथ गर्मियां बिताने के लिए अक्सर केरल जाते थे।

टेक उद्यमी

2000 के दशक की शुरुआत में विवेक ने अपनी प्रौद्योगिकी कंपनी शुरू की और कुछ समय बाद बेच भी दी। इसके बाद वह न्यूयॉर्क में स्थित एक हेज फंड में शामिल हो गए। फिर एक स्टैंडअप-कॉमेडी क्लास लेने के बाद, रामास्वामी ने 2014 में "रोइवेंट" की स्थापना की। यह एक दवा उद्यम जो दवा डेवलप करने के लिए प्रौद्योगिकी को लागू करने पर केंद्रित है। विवेक ने क्षेत्र में अपने काम के लिए तेजी से लोकप्रियता हासिल की और 2015 में फोर्ब्स पत्रिका के कवर पर उनकी फोटो छपी।

2021 में रोइवेंट साइंसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पद छोड़ने के बाद, रामास्वामी ने ओहियो स्थित एक संपत्ति प्रबंधन फर्म स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट की सह-स्थापना की, जिसे अरबपति उद्यमी पीटर थिएल और उनके लॉ स्कूल के दोस्त, जेडी वेंस द्वारा आर्थिक रूप से समर्थित किया गया था। न्यू यॉर्कर के अनुसार, रामास्वामी स्ट्राइव को एक "एंटी-वोक" एसेट-मैनेजमेंट फर्म के रूप में मानते हैं।

राजनीतिक दृष्टिकोण

न्यू यॉर्कर प्रोफाइल में कहा गया है कि हाल के वर्षों में रामास्वामी एक "रूढ़िवादी नेता" के रूप में उभरे हैं, खासकर फॉक्स न्यूज पर उनकी कई उपस्थितियों के बाद। 37 वर्षीय उद्यमी को ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन, "उदार अभिजात वर्ग" द्वारा लागू "सांस्कृतिक अधिनायकवाद", मुखौटा जनादेश और यूएस-सीमा सुरक्षा की आलोचना करने के लिए जाना जाता है। वह आव्रजन सहित हर क्षेत्र में मेरिटोक्रेसी की भी पुरजोर वकालत करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story