×

Russian MP Death: पुतिन विरोधी रूसी सांसद की ओडिशा में रहस्यमय मौत

Russian MP Death: रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक विवेकानंद शर्मा ने बताया कि 22 दिसंबर की सुबह उनमें से एक शख्स बी.व्लादिमीर की मौत हो गई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2022 10:23 AM GMT
Russian Tourist pavel antov
X

Russian Tourist pavel antov (photo: social media )

Russian MP Death: रूस के धनी सांसदों में से एक और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक, पावेल एंटोव की ओडिशा के एक होटल में रहस्यमय मौत हो गयी। अरबपति पावेल एंटोव ओडिशा के रायगढ़ क्षेत्र में अपना जन्मदिन मनाने हुए थे।

हालांकि स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि एंटोव छत से कूद गए थे लेकिन रूस के महावाणिज्यदूत एलेक्सी इदमकिन ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि वह एक खिड़की से गिर गये थे। इत्तेफाक की बात है कि एंटोव के पार्टी सहयोगी 61 वर्षीय व्लादिमीर बुडानोव की दो दिन पहले इसी होटल में रहस्यमय मौत हो गयी थी। कहा जाता है कि उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गई थी।

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक विवेकानंद शर्मा ने बताया कि 21 दिसंबर को चार लोगों ने रायगढ़ होटल में चेक इन किया था। 22 दिसंबर की सुबह उनमें से एक शख्स बी.व्लादिमीर की मौत हो गई। पोस्टमार्टम के बाद पता चला कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। बाद में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस हादसे से उनके दोस्त पावेल एंटोव काफी अवसाद में थे और 25 दिसंबर को उनकी भी मौत हो गई। एसपी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि क्या उनकी मौत आत्महत्या थी या वह गलती से छत से गिर गए थे।

टेलीग्राम चैनल पर रूस के क्षेत्रीय संसद के उपाध्यक्ष व्याचेस्लाव कार्तुखिन ने कहा कि - हमारे सहयोगी, एक सफल उद्यमी और परोपकारी पावेल एंटोव का निधन हो गया। उन्होंने कहा कि संयुक्त रूस गुट के प्रतिनिधियों की ओर से, मैं रिश्तेदारों और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

पुतिन के युद्ध के कट्टर विरोधियों में से एक

एंटोव यूक्रेन पर पुतिन के युद्ध के कट्टर विरोधियों में से एक थे। जून में एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने कीव पर रूसी "आतंकवाद" के रूप में युद्ध और हवाई हमलों की आलोचना की थी। लेकिन भारी दबाव में आकर उन्हें अपना बयान वापस लेना पड़ा। उन्होंने दावा किया कि उनकी पोस्ट एक दुर्भाग्यपूर्ण गलतफहमी और तकनीकी त्रुटि थी। एंटोव ने जोर देकर कहा था कि उन्होंने हमेशा राष्ट्रपति का समर्थन किया है और ईमानदारी से पुतिन के सैन्य अभियान का भी समर्थन किया है।

रूसी विधायिका की वेबसाइट के अनुसार, एंटोव कंपनियों के व्लादिमीर मानक समूह के संस्थापक थे, जो कुछ वर्षों में व्लादिमीर क्षेत्र में सबसे सफल और महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक बन गया है। वह एक परोपकारी, सार्वजनिक हस्ती, यात्री और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और मैत्रीपूर्ण समाजों के सदस्य भी थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story