×

2018 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की पुतिन ने की घोषणा

raghvendra
Published on: 8 Dec 2017 11:07 AM GMT
2018 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की पुतिन ने की घोषणा
X

मास्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि वह मार्च, 2018 में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में उतरेंगे। रूस की समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, निजनी नोवोगोरॉड शहर में एक कार बनाने वाले संयंत्र के कर्मचारियों के साथ बैठक के दौरान पुतिन ने कहा, ‘मैं रूसी संघ के राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ूंगा।’

पुतिन पहली बार वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति चुने गए थे और 2004 में दुबारा निर्वाचित हुए। 2008 से 2012 तक उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की। 2012 में वह फिर से राष्ट्रपति चुने गए।

वैसे अब तक कई लोगों ने आधिकारिक तौर पर 2018 की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की बात कही है, जिसमें रूस की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता व्लादिमीर झिरोनोवस्की, लिबरल याब्लोको पार्टी के संस्थापक ग्रिगोरी यवलिन्स्की और रूसी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख मैक्सिम सुराइकिन शामिल हैं।

इस सूची में टीवी प्रस्तुतकर्ता सेनिया सोबचक, उद्योगपति सर्गेई पोलॉन्स्की, साथ ही गायक और पत्रकार एकातेरिना गॉर्डन भी शामिल हैं। विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी के भी राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने की उम्मीद है, लेकिन रूसी केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार अपनी पिछली सजा के कारण वह ऐसा नहीं कर सकते। रूसी संघ के कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गेनाडी ज्यूगानोव भी राष्ट्रपति चुनाव में उतर सकते हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story