×

अभी-अभी भयानक तबाही: हुआ भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट, इलाके में सब कुछ ध्वस्त

Volcanic Eruption: शनिवार को समुद्र में हुए भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद रविवार को टोंगा में फिर हुआ बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट।

Bishwajeet Kumar
Published on: 18 Jan 2022 1:18 PM GMT
अभी-अभी भयानक तबाही: हुआ भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट, इलाके में सब कुछ ध्वस्त
X

टोंगा ज्वालामुखी 

Volcanic Eruption: रविवार को न्यूजीलैंड के करीब टोंगा (Tonga) देश में एक बार फिर बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। यह धमाका इतना तेज था कि विस्फोट का आवाज पड़ोसी मुल्क आ गया। क्षेत्र में 2 दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे थे। ज्वालामुखी विस्फोट की आवाज 2,000 से अधिक किलोमीटर तक साफ तौर से सुनाई दी यूं विस्फोट के तुरंत बाद समुद्र में 4 फीट से भी ऊंची लहरों का सुनामी आया जिसके बाद इलाके में भारी नुकसान हुआ।

ज्वालामुखी विस्फोट (Volcano Eruption) के बाद पूरे टोंगा देश में भयंकर सुनामी आया जिसके कारण देश की इंटरनेट सुविधाएं पूरी तरह से ठप पड़ गई यहां तक कि आसपास के पीने का साफ पानी भी बुरी तरह से दूषित हो गया गौरतलब है कि रविवार को हुए इस ज्वालामुखी विस्फोट से 2 दिन पहले भी इसी क्षेत्र में समुद्र के अंदर एक बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था तभी से इस क्षेत्र में लगातार सुनामी की लहरें और भूकंप के झटके आ रहे थे।

इस ज्वालामुखी विस्फोट के बाद टोंगा के पूरे इलाके में मानो छोटे-छोटे कंकड़ और पत्थरों की बारिश होने लगी हो राख के टुकड़े पूरे आसमान को काला कर गए थे। वहीं धुएं के कारण कुछ भी साफ-सुथरा नहीं दिखाई दे रहा था। ज्वालामुखी विस्फोट के तुरंत बाद ही इस इलाके से गुजरने वाली सभी विमानों पर विशेष निगरानी देखा जाने लगा। क्योंकि इस विस्फोट के कारण पूरे आकाश में काले धुएं और गैस का एक मोटा परत जम गया था जिसके कारण विमानों के लिए विजिबिलिटी काफी कम हो गई थी।

स्पेसपोर्ट के बाद वैज्ञानिकों ने कहा कि आने वाले समय में भी इसी तरह का या इससे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट होने का पूरा संभावना है। हालांकि इस धमाके के बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि टोंगा इलाके से अभी तक किसी के भी मौत या घायल होने की कोई खबर नहीं आई है। हम अभी भी छोटे द्वीपों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैंम क्योंकि विस्फोट के बाद से ही संचार व्यवस्था और इलाके की पूरी इंटरनेट प्रणाली बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

वही इस धमाके के बाद ही सभी समुद्री तटीय क्षेत्रों में नामों को भारी नुकसान हुआ। इस ज्वालामुखी विस्फोटक से अमेरिका का कैलिफ़ोर्निया क्षेत्र तक प्रभावित हुआ।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story