×

ज्वालामुखी विस्फोट: 6 KM ऊपर तक उड़े अवशेष, घर छोड़ कर भागे लोग

कैरेबियाई द्वीप सेंट विंसेंट पर ज्वालामुखी में धमाका हो गया। विस्फोट के चलते हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों तक भागना पड़ा

Ashiki
Published on: 10 April 2021 10:07 AM GMT
ज्वालामुखी विस्फोट: 6 KM ऊपर तक उड़े अवशेष, घर छोड़ कर भागे लोग
X
फोटो- सोशल मीडिया 

सेंट विंसेंट: कैरेबियाई द्वीप सेंट विंसेंट पर एक दशक तक निष्क्रिय रहे ज्वालामुखी में धमाका हो गया। इसकी वजह से इस द्वीप के आसमान में धुएं का गुबार छा गया। शुक्रवार को हुई यह घटना इतनी भायनक थी की आसपास के क्षेत्र में राख का बारिश सी हो गई। ज्वालामुखी विस्फोट के चलते हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों तक भागना पड़ा।

घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर भागे लोग

सरकार ने भी उन्हें क्षेत्र खाली करने और सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा था। स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस की सबसे ऊंची चोटी माने जाने वाले ला सॉफरियर में कई शक्तिशाली धमाके हुए। ज्वालामुखी में हुए इस धमाके की वजह से गर्म राख और धुआं हवा में 6 हजार मीटर की ऊंचाई तक फैल गए।

ज्वालामुखी में हुए विस्फोट के वीडियो और तस्वीरों को देखकर पता लगता है कि इससे धुएं का गुबार एक गेंदनुमा आकार की तरह आसमान की तरफ उठ रहा है। अभी तक इस घटना में किसी के घायल होने या मरने की खबर नहीं है। वहीं नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने ट्विटर पर लिखा कि रेड और ऑरेंज जोन में मौजूद लोगों को बाहर निकाला का रहा है। ज्यादा राख गिरने की वजह से प्रक्रिया कुछ हद तक प्रभावित हुई है, क्यों यहां द्रश्यता काफी ज्यादा खराब है।

इस घटना से जुड़े कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें नजर आ रहा है कि लोग अपना सामान लेकर सड़कों पर निकल रहे हैं। एक दूसरे वीडियो में एक युवक कहता हुआ नजर आ रहा है कि लोगों के घरों पर पत्थर गिर रहे हैं। प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वेस ने लोगों से इलाके से हटने की अपील की है। साथ ही यह जानकारी भी दी गई है कि इलाके बचकर बाहर निकल रहे लोगों के लिए 800 होटल के कमरे तैयार किए गए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story